आरटीई की 10 हजार से ज्यादा सीटों के लिए 592 स्कूलों में आवेदन

Bilaspur News - बिलासपुर | शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब बच्चों को नए शिक्षण सत्र के लिए मार्च महीने से दाखिले के लिए पंजीयन...

Jan 16, 2020, 06:26 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news application for more than 10 thousand seats of rte in 592 schools
बिलासपुर | शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब बच्चों को नए शिक्षण सत्र के लिए मार्च महीने से दाखिले के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो रही है। एक मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पालकों को आरटीई पोर्टल के जरिए अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन करना है। जिला शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों से आरक्षित सीटों का ब्योरा मांगा है। नि:शुल्क अनिवार्य शिक्षा के तहत वर्ष-2020 में दाखिले की तैयारी लोक शिक्षण संचालनालय ने शुरू कर दी है। बीपीएल कार्डधारी पालकों के बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश देने के लिए जिले के 592 निजी स्कूलों में कुल सीटों का 25 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया गया है। पिछले बार से इस बार कुछ कम सीटें रहेंगी। बीते वर्ष 11691 सीटें थीं। इसके लिए 7354 आवेदन आए थे। सिर्फ 3997 बच्चों को एडमिशन मिला था। इस बार 10 हजार से ज्यादा सीटें रहेंगी लेकिन पिछले साल से कम होना बताया जा रहा है। स्कूलों की संख्या में भी कमी की गई है। पिछली बार 612 स्कूल थे, इस बार 592 निजी स्कूलों में बच्चों को प्रवेश मिलेगा।

नाेडलों में देनी होगी सीटों की जानकारी

जिला शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने स्कूल के अंतर्गत आने वाले नोडलों में सीटों की संख्या दें। इन सीटों को आवेदन लेने से पहले नोडल केंद्रों में पालकों के लिए सार्वजनिक करना है। सूची पालक अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news application for more than 10 thousand seats of rte in 592 schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना