विज्ञापन

खाना बनाते समय कैंपिंग कोच में लगी आग, सिलेंडर फटने से भड़की

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2019, 03:35 AM IST

Bilaspur News - परिवहन रिपोर्टर | गौरेला/बिलासपुर पेंड्रारोड स्टेशन से 2.5 किलोमीटर दूर गोरखपुर रेलवे फाटक के पास स्थित बैलास्ट...

Bilaspur News - chhattisgarh news camping coach fire cylinder flare
  • comment
परिवहन रिपोर्टर | गौरेला/बिलासपुर

पेंड्रारोड स्टेशन से 2.5 किलोमीटर दूर गोरखपुर रेलवे फाटक के पास स्थित बैलास्ट साइडिंग में खड़ी स्टाफ कोच में खाना पकाते समय आग लग गई। आग लगने के बाद रसोई गैस सिलेंडर फटने से आग भड़की और पूरा कोच जलकर खाक हो गया। कर्मचारियों ने साहस दिखाकर डीजल इंजन को काटकर अलग कर दिया।

खोड़री-सारबहरा और पेंड्रारोड के बीच दूसरी रेलवे लाइन के नॉन इंटरलॉकिंग का काम चल रहा है। इसके लिए ट्रैक पर काम करने वाला पूरा स्टाफ वहीं पर है। दिनभर काम खत्म करने के बाद उनके आराम के लिए रेलवे प्रशासन ने ट्रैक मशीन टी-28 स्टाफ कोच रखा है। यह कोच पेंड्रारोड स्टेशन से लगभग 2.5 किमी की दूरी पर स्थित बैलास्ट साइडिंग में खड़ी थी। सोमवार को सुबह से कर्मचारी काम पर चले गए, नॉन इंटरलॉकिंग के काम में लगे कर्मचारियों के लिए खाना बनाने के लिए दो निजी कर्मचारियों को वहां पर रखा गया था। वे लोग खाना पका रहे थे। कुछ काम से दोनों नीचे उतरे कुछ सामान लेकर चढ़ते इससे पहले ही दोपहर 12.15 बजे उन्हें कोई चीज फूटने की आवाज आई और कोच के नीचे एक स्थान पर चिंगारी दिखाई दी।

तीन बार पानी भरकर आया फायर ब्रिगेड

कोच को बुझाने मौके पर आठ किमी दूर पेण्ड्रा नगर पंचायत से फायर ब्रिगेड करीब एक घण्टे विलंब से पहुंचा। आग बुझाने के दौरान दमकल में पानी खत्म हो गया और उसे पुनः भरकर आने तक कोच में लगी आग एक बार फिर भड़क गई । दोबारा दमकल जब पानी लेकर आया तो पानी फिर खत्म हो गया। तीसरी बार पानी भरकर आये दमकल ने किसी तरह आग पर काबू पाया लेकिन तब तक कोच जलकर पूरी तरह खाक हो चुका था।

शार्ट सर्किट से लगी आग ?

कोच में आग शार्ट सर्किट से लगने की आशंका है। घटनास्थल के पास निर्मित गैंग मेन क्वार्टर से कोच तक केबल लगाकर अस्थायी बिजली कनेक्शन लिया गया था। चूंकि कोच में स्थायी रूप से बिजली की कोई व्यवस्था नहीं थी इसलिए कोच में लगे प्रकाश उपकरण, टीवी एवं पंखे आदि चलाने के लिए बिजली लाइन खींची गई थी।

तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई

एडीआरएम ने मौके पर ही आगजनी की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर उन्हें जांच करने के निर्देश दिए। इस कमेटी में एडीएसओ, एडीएमई व एएचसीएन शामिल हैं। इन्हें शीघ्र जांच रिपोर्ट देने कहा गया है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news camping coach fire cylinder flare
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन