सीयू जिस आईडी कार्ड के आधार पर बनाएगी मतदाता सूची, अभी कई छात्रों को नहीं मिला

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 5 महीने बाद छात्र परिषद चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। दूसरी...

Dec 04, 2019, 07:50 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news cu will create voter list on the basis of id card not many students yet
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 5 महीने बाद छात्र परिषद चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी छात्रों की परीक्षा ले रही है। परीक्षा होने के कारण छात्र चुनाव की तरफ ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीएन तिवारी ने 12 चुनाव अधिकारी नियुक्त कर दिया है। साथ ही सभी विभागों को मतदाता सूची तैयारी करने निर्देश भी दे दिया गया है। अब ऐसे में अधिकांश छात्रों का आईडी कार्ड अभी नहीं बन पाया है, जबकि आईडी और लाइब्रेरी कार्ड के आधार पर ही यूनिवर्सिटी मतदाता सूची तैयार करती है। सीयू हर साल आईडी और लाइब्रेरी कार्ड बनाने का ठेका एक ही कंपनी को दे रही है। कंपनी हर साल छात्रों को देर से आईडी कार्ड देती आ रही है। इस सत्र में भी सीयू ने छात्रों सेे आईडी और लाइब्रेरी के कार्ड में नाम पर लाखों रुपए फीस ली है, पर अभी बन नहीं पाया है। ऐसे में छात्र परिषद चुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. तिवारी ने सभी अधिष्ठाता और विभागाध्यक्षों की बैठक 5 दिसंबर को शाम 4 बजे रखी है। बैठक जैव प्रौद्योगिकी भवन के स्मार्ट क्लास रूम जी-21 में होगी। वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. तिवारी ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर छात्र परिषद चुनाव के मतदाताओं एवं उम्मीदवारों की अर्हता संबंधी जानकारी दी है। उम्मीदवारों को छात्र परिषद पदाधिकारी का चुनाव लड़ने के लिए एक अवसर एवं निर्वाचित प्रतिनिधि का चुनाव लड़ने के लिए दो अवसर प्रदान किए जाते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों से कहा है कि वे अपने विभाग में छात्र परिषद चुनाव से संबंधित तैयारियां पूर्ण कर लें।

छात्रों की परीक्षा और सीयू के चुनाव की तैयारी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अधिकारी जिन छात्रों के लिए चुनाव कराना चाहते हैं, उन्हें ही परीक्षा में व्यस्त रखा है, ताकि चुनाव का माहौल यूनिवर्सिटी में ना बने। जैसे ही परीक्षा खत्म होगी। चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जब छात्र समझेंगे, तब तक चुनाव का परिणाम आ जाएगा और फिर उनकी अगले सेमेस्टर की आंतरिक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news cu will create voter list on the basis of id card not many students yet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना