जिला अस्पताल : 3 वर्ष से कबाड़ हो रही 45 लाख की ब्लड सेल काउंटर मशीन

Bilaspur News - जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए शासन तो प्रयास कर रहा है लेकिन कुप्रबंधन के चलते यह लाभ उन्हें...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:26 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news district hospital 45 lakh blood cell counter machine being junked for 3 years
जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए शासन तो प्रयास कर रहा है लेकिन कुप्रबंधन के चलते यह लाभ उन्हें मिल नहीं पा रहा है। ऐसा ही एक मामला ब्लड सेल काउंटर मशीन को लेकर सामने आया है। 45 लाख रुपए कीमत की यह मशीन सीजीएमएससी ने वर्ष 2016 में सप्लाई की लेकिन इस मशीन में काम आने वाला कैमिकल उपलब्ध नहीं कराया। जिससे पैथोलॉजी लैब में बंद पड़ी यह मशीन कबाड़ होती जा रही है।

वर्ष 2016 में ब्लड सेल काउंटर मशीन मिली तो उम्मीद जागी कि हीमोग्राम संबंधी जांच अब ज्यादा होकर उनकी रिपोर्ट भी समय में मिल जाया करेंगी। इस मशीन में खून संबंधी जांच के लिए सिस्टम पहले से ही तैयार रहता है। जो सैम्पल रखने के बाद 2 मिनट से भी कम समय जांच कर रिपोर्ट तैयार कर देता है। एक बार में अगर 20 सैम्पल रखकर उन्हें नंबर दे दिया तथा उसी समय इतने ही सैम्पल और आ गए तो उन्हें भी मशीन में रखने की सुविधा है। हालांकि यह संख्या विशेषज्ञों ने कहीं ज्यादा बताई है। मशीन की यह भी विशेषता है कि इसमें सैम्पल रखने के बाद यह तो पता चल ही जाता है कि खून में किस चीज की कितनी कमी है लेकिन साथ में यह भी पता चल जाता है कि यह कमी क्यों है? प्रबंधन अगर इस मशीन की तरफ ध्यान दे तो इसका लाभ मरीजों को मिल सकता है। मजबूरी में मरीजों को प्राइवेट पैथाेलॉजी में महंगी दर पर जांच करानी पड़ती है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news district hospital 45 lakh blood cell counter machine being junked for 3 years
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना