बारिश के चलते लालखदान आरओबी का काम प्रभावित, 15 अक्टूबर तक पूरा होगा

Bilaspur News - लालखदान रोड ओवरब्रिज का ड्राइंग-डिजाइन ही गड़बड़ है। इसकी जांच रेलवे ने एनआईटी से कराई। इसके बाद सुधार का काम शुरू...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news due to rain the work of lalbdhan rob will be completed by october 15
लालखदान रोड ओवरब्रिज का ड्राइंग-डिजाइन ही गड़बड़ है। इसकी जांच रेलवे ने एनआईटी से कराई। इसके बाद सुधार का काम शुरू कर दिया गया है लेकिन बारिश की वजह से यह काम प्रभावित हो रहा है। ओवरब्रिज शुरू नहीं होने परेशान स्थानीय लोगों ने अगले सप्ताह रेल रोकने की चेतावनी दी है। यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अफसर अब एक दूसरे विभाग को इसके लिए जिम्मेदार बताते रहे।

रेलवे अफसरों की लापरवाही की नतीजा है कि लालखदान रोड ओवरब्रिज बनकर तैयार होने के बाद भी शुरू नहीं हो पा रहा है। इस पर चलने के लिए आम जनता को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। 15 अक्टूबर के बाद ही ब्रिज के चालू होने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन ऐसी तारीखें कई बार रेलवे के अफसर दे चुके हैं। 8 गॉस किट में से एक गासकिट बदला जा चुका है। जब ब्रिज बनकर तैयार हुआ था तब रेलवे अफसरों की टीम जांच करने पहुंची तो उन्हें रेलवे पोर्सन व राज्य शासन के कालम के बीच के एक्सपांसन ज्वाइंट में फर्क नजर आया। बारीकी से जांच करने पर पता चला कि रेलवे पोर्सन में लोहे के बड़े-बड़े गर्डर पियर के ऊपर रखे गए हैं वहां पर पियर के ऊपरी हिस्से में गॉस किट लगी है इसे नियोस्प्रिन बियरिंग भी कहा जाता है। इसमें लगे सभी गॉस किट सही नहीं है और अपनी जगह से हिल गए हैं या फिर दब गए हैं। इसकी वजह से रेलवे पोर्सन में ब्रिज का हिस्सा एक तरफ ज्यादा बैठ गया है। इसके बाद ड्राइंग डिजाइन जांच की गई तो उसमें अफसरों को कुछ गड़बड़ी नजर आई। जुलाई महीने में रेलवे ने पूरी ड्राइंग-डिजाइन एनआईटी को जांच के लिए भेजा था। वहां से रिपोर्ट आने के बाद अगस्त माह में सुधार का काम शुरू कराया गया। रेलवे अफसरों की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। पुल के नीचे से गुजरने वाले भारी-भरकम वाहन लोगों के मकान को नुकसान पहुंचाने लगे हैं। इससे परेशान लोग अब रेल रोकने पर आमादा हैं। अफसर इस मामले में कुछ भी बोलना नहीं चाहते हैं। आम जनता का गुस्सा अब बेकाबू होता जा रहा है। स्थानीय लोगों ने डीआरएम को ज्ञापन सौंपकर 19 सितंबर तक का समय दिया है। इसके बाद वे रेल रोकेंगे।

रेलवे का कंस्ट्रक्शन विभाग कर रहा काम

लालखदान रोड ओवरब्रिज में खराब गॉस किट।

कंस्ट्रक्शन विभाग में बात करें


बारिश से प्रभावित हो रहा काम


X
Bilaspur News - chhattisgarh news due to rain the work of lalbdhan rob will be completed by october 15
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना