पेंट्रीकार में गंदे पानी से बनाया जा रहा भोजन

Bilaspur News - बिलासपुर रेलवे स्टेशन में लंबी दूरी यानी मुंबई- हावड़ा- मुंबई, हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा, पुरी-हरिद्वार-पुरी उत्कल...

Feb 15, 2020, 06:55 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news food being made from dirty water in the pantry

बिलासपुर रेलवे स्टेशन में लंबी दूरी यानी मुंबई- हावड़ा- मुंबई, हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा, पुरी-हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस सहित 50 से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों परिचालन सहित अन्य दिशाओं को जाने वाली ट्रेनों की पेंट्रीकार में हाईड्रेन लाइन का ही पानी भरा जाता है। यह कभी-कभी नहीं बल्कि हर दिन का मामला है, लेकिन अफसर इस तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं। पेंट्रीकार संचालक उसी गंदे पानी से भोजन पकवाते हैं और बर्तन की भी धुलाई करवाते हैं। इसका ताजा उदाहरण शुक्रवार को शाम 5 बजे देखने मिला। पुणे से हावड़ा जा रही आजाद हिंद एक्सप्रेस जैसे ही प्लेटफार्म नंबर एक पर रुकी पेंट्रीकार का एक कर्मचारी प्लेटफॉर्म की दूसरी तरफ हाइड्रेन लाइन की तरफ उतरा और एक पाइप सीधे पेंट्रीकार के अंदर देकर नल चालू कर दिया उसी हाइड्रेन लाइन से पानी की टंकी भरी गई। पेंट्रीकार किचन में जगह-जगह गंदगी पसरी हुई थी और कचरे के पास ही कटे हुए टमाटर रखे हुए थे साथ ही बेसन का घोल तैयार करके रखा गया था। इससे नाश्ता बनाने की तैयारी की जा रही थी। कढ़ाई पर कुछ पक रहा था उसका तेल भी खराब दिख रहा था। अंदर 20 लीटर पानी के सिर्फ दो ही जार नजर अाए उसमें से भी एक में पानी भरा हुआ था दूसरा जार खाली था। इससे स्पष्ट है कि पेंट्रीकार में जो पानी प्रयोग हो रहा है वह अलग-अलग स्टेशनों के हाइड्रेन लाइन से भरा गया पानी ही है। जो नाश्ता तैयार किया जा रहा था उसकी सामग्री और क्वालिटी भी सही नहीं नजर आई। लोकल ब्रांड के पानी के पैकेट भी पेंट्रीकार में रखे थे। ऐसा हर दिन हो रहा है लेकिन आईआरसीटीसी और रेल अफसरों को इसकी जांच करने की फुर्सत ही नहीं है।

हमारी नहीं है कहकर टालते हैं

लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में पेंट्रीकार होती है, लेकिन बिलासपुर के अफसर सिर्फ यहीं से छूटने वाली ट्रेनों की पेंट्रीकार ही जांच करते हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस और उसके बाद राजधानी एक्सप्रेस की जांच की थी। उन्हें दोनों में खामी मिली थी। दूसरे जोन की ट्रेनों की जांच करने में वे कतराते हैं। अफसर पूछने पर कहते हैं ये दूसरे जोन की ट्रेन हैं हमारे जांच करने से कुछ नहीं होगा। हालांकि पूर्व में उत्कल एक्सप्रेस के पेंट्रीकार संचालक पर जुर्माने की कार्रवाई की जा चुकी है।

ट्रेनों में भरने वाले पानी से पेट्रीकार में भरा जा रहा पानी।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news food being made from dirty water in the pantry
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना