आंतरिक परीक्षा नहीं दी तो कम हो जाएंगे 10 फीसदी नंबर

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:21 AM IST

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों और छात्रों को एक बार फिर से उच्च शिक्षा...

Bilaspur News - chhattisgarh news internal exams will be reduced if not 10 percent
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों और छात्रों को एक बार फिर से उच्च शिक्षा विभाग का नियम याद दिलाया है। उच्च शिक्षा विभाग ने नियम लागू किया है कि आंतरिक परीक्षा का नंबर मुख्य रिजल्ट में आए नंबर का 10 प्रतिशत घटाकर जोड़ा जाएगा। ऐसे में जो छात्र आंतरिक परीक्षा में नहीं बैठेंगे, उनका नंबर भी 10 प्रतिशत कम हो जाएगा। पिछले सत्र में आंतरिक परीक्षा नहीं देने पर 125 से अधिक छात्रों का नंबर कम हो गया था। वहीं कई छात्र तो नंबर कम होने के कारण फेल भी हो गए थे।

अटल यूनिवर्सिटी से संबद्ध 184 कॉलेज हो गए हैं। इन कॉलेजों में लगभग 2 लाख छात्र अध्ययनरत हैं। यूनिवर्सिटी ने मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक 1 लाख 60 हजार छात्र परीक्षा फार्म भर चुके हैं। 15 जनवरी तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरा जाएगा। वहीं कॉलेजों में अंतिम आंतरिक परीक्षा चल रही है। कॉलेजों द्वारा यूनिवर्सिटी के दी गई जानकारी के अनुसार दो आंतरिक परीक्षा में 25 प्रतिशत छात्र नहीं बैठे हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण पाण्डेय ने कहा कि जो पिछली दो आंतरिक परीक्षा नहीं देने वाले छात्र अनिवार्य रूप से तीसरी आंतरिक परीक्षा में बैठ जाएं, क्योंकि तीन में से जिस आंतरिक परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर मिलते हैं, उसे मुख्य रिजल्ट में जोड़ने का निर्देश उच्च शिक्षा विभाग का है। नहीं बैठेंग तो नंबर कम हो जाएग और जुड़ेगा नहीं।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news internal exams will be reduced if not 10 percent
COMMENT