आईआरसीटीसी नहीं कर पा रहा रेल नीर की आपूर्ति, 6 कंपनियों के पानी बिक्री का आदेश

Bilaspur News - आईआरसीटीसी के सिरगिट्टी स्थित रेल नीर प्लांट में पानी बोतल का उत्पादन कम हो गया है। इसकी अलग-अलग वजह अफसर बता रहे...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news irctc not able to supply rail neer order for sale of 6 companies
आईआरसीटीसी के सिरगिट्टी स्थित रेल नीर प्लांट में पानी बोतल का उत्पादन कम हो गया है। इसकी अलग-अलग वजह अफसर बता रहे हैं। कोई कह रहा है प्लांट का एक बोर फेल हो गया है तो किसी का कहना है कि एक सप्ताह से बिजली 6 से 8 घंटे तक बंद रखी जा रही है इससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है। वजह चाहे जो भी हो रेलवे प्रशासन ने आम जनता को स्टेशन और ट्रेन में पानी मुहैया कराने के लिए दूसरी 6 कंपनियों के पानी बोतल को बेचने की अनुमति दे दी है। इससे पहले आईआरसीटीसी के जीजीएम से लिखित में ले लिया है कि वे बोतल बंद पानी की पर्याप्त सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। बिलासपुर जोन के स्टेशनों में रेल नीर पानी बोतल सप्लाई के लिए सिरगिट्टी में दो साल पहले प्लांट लगाया गया है। 10 करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्लांट से पानी की आपूर्ति पर्याप्त नहीं हो पा रही है। पिछले महीने आईआरसीटीसी के अफसरों ने दावा किया था कि प्रतिदिन 2600 बाक्स पानी की डिमांड है और उत्पादन 3800 बाक्स हो रहा है। यह आंकड़ा आईआरसीटीसी के अफसरों ने सीनियर डीसीएम को दिया था। वर्तमान स्थिति देखते हुए तो लग रहा है कि आईआरसीटीसी के अफसरों ने झूठा आंकड़ा रेलवे अफसरों को दिया था। क्योंकि वर्तमान में प्लांट पानी बोतल की डिमांड पूरी नहीं कर पा रहा है। सीपीआरओ रवीश कुमार ने बताया कि प्लांट में उत्पादन कम हो गया है इसकी जानकारी आईआरसीटीसी के अफसरों ने दी है लेकिन कारण कुछ भी नहीं बताया। बार-बार पूछने पर भी जब सीधा जवाब नहीं मिला तब आईआरसीटीसी के जीजीएम से लिखित में लेना पड़ा कि वे पानी की पर्याप्त आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं।

कहां कितनी डिमांड

रेलवे स्टेशन के 30 स्टाल में रोज लगभग 600 बाक्स व ट्रेनों के लिए लगभग 300 बाक्स की डिमांड है। रायपुर में 800 बाक्स की डिमांड है जबकि दुर्ग में 800 बाक्स पानी की डिमांड बताई जा रही है। यह डिमांड बढ़ती-घटती रहती है। इसके अलावा चांपा, कोरबा, रायगढ़, पेंड्रारोड, अनूपपुर, शहडोल, डोंगरगढ़, गोंदिया जैसे स्टेशनों में भी रेल नीर पानी बोतल की सप्लाई है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news irctc not able to supply rail neer order for sale of 6 companies
COMMENT