जैकेट व फ्रंट पेज के शेष

Bilaspur News - संसद में जो बातें कही जानी चाहिए थीं, वे नहीं कही गईं, इसलिए लाेग सड़काें पर हैं जज ने पुलिस से पूछा कि जामा मस्जिद...

Jan 15, 2020, 07:50 AM IST
Ratanpur News - chhattisgarh news jacket and front page balance
संसद में जो बातें कही जानी चाहिए थीं, वे नहीं कही गईं, इसलिए लाेग सड़काें पर हैं

जज ने पुलिस से पूछा कि जामा मस्जिद जाने में गलत क्या है? सरकारी वकील ने कहा कि प्रदर्शन की अनुमति नहीं ली गई थी। इस पर जज ने कहा, ‘कैसी अनुमति? सुप्रीम काेर्ट कह चुका है कि धारा 144 का बार-बार इस्तेमाल दुरुपयाेग है।’

उद्योगपति प्रवीण के गायब होने के 150 घंटे बाद मिली संदिग्ध कार

प्रवीण साेमानी का पिछले बुधवार की शाम अपहरण किया गया। प्रवीण कार लेकर जब अपनी फैक्ट्री से निकले, तब दो संदिग्ध सफेद कार उनकी गाड़ी के पीछे नजर आई थी। ये कार उन्हीं में एक होने का शक है। पुलिस को साउथ के कुछ संदिग्ध नंबर मिले हैं। ये नंबर प्रवीण के मोबाइल से मिले हैं, जो परसुलीडीह में उनके कारोबारी मित्र के ऑफिस के पास झाड़ियों में मिला था।

इधर, भिलाई में चाकू की नोक पर छात्र का अपहरण

बच्चों के खाना खाने के बाद बदमाश ने प्रथम को चाकू दिखाया और अपहरण कर ले गया। वहीं बाकी दोस्त घबराकर भाग गए। रास्ते में बाकी बच्चों को महिला मिली, िजसे बच्चों ने पूरी घटना बताई। इसके बाद महिला ने पुलिस को जानकारी दी।

प्रदेश में शीतलहर खत्म, कम हुई ठंड, दोपहर की धूप भी तेज

मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन तक दोपहर और रात का तापमान एक-दो डिग्री और बढ़ सकता है। उत्तरी छत्तीसगढ़ और जंगल-पहाड़ों में तापमान बढ़ने के बावजूद ठंड रहेगी। मैदानी इलाकों में दिन में काफी राहत होने की संभावना है।

भगवान सूर्य ही नहीं उनके पुत्र रेवंत भी पूजे जाते रहे हैं छत्तीसगढ़ में

लेकिन कहीं भी डीपाडीह जैसा अलग सूर्य मंदिर नहीं मिला। इसलिए माना जा रहा है कि 11 वीं सदी में सरगुजा में सौर संप्रदाय का गहरा प्रभाव रहा होगा। इस तथ्य को एक और बात पुष्ट करती है कि 11वीं-12वीं सदी में इस क्षेत्र के कलचुरी शासक हैहयवंशीय रहे हैं। हैहयवंशीय खुद को सूर्य के साथ जोड़ते रहे हैं, इसलिए पूरे प्रदेश में सूर्य उपासना का जोर था। सूर्य मंदिर और प्रतिमाओं के बीच सबसे आश्चर्यजनक खोज हुई सूर्यपुत्र रेवंत के मंदिर की। रतनपुर में एक शिलालेख मिला। यह शिलालेख रायपुर संग्रहालय में संरक्षित है। राजा पृथ्वीदेव द्वितीय का यह 28 पंक्तियों वाला शिलालेख 1158-1159 ईस्वी का है। इसमें लिखा है कि वल्लभराज नामक सामंत ने विकर्णपुर में अनेक मठ, मंदिर, उद्यान और रेवंत का मंदिर बनाया। विकर्णपुर आज का कोटगढ़ है। कोटगढ़ जांजगीर जिले के अकलतरा से लगा हुआ है। यहां किले के द्वार, प्राचीन मंदिर, तालाब सभी इसे एक प्राचीन नगर के रूप में स्थापित करता है, लेकिन वर्तमान में रेवंत मंदिर के कोई अवशेष नहीं मिलते। पुरातत्व विशेषज्ञ राहुल सिंह कहते हैं कि छत्तीसगढ़ में सूर्य की आराधना, पूजन की परंपरा तो थी ही मकर संक्रांति में दान की परंपरा का उल्लेख भी यहां के कुछ अभिलेखों में आता है।

-----------------

मौत के 4 साल बाद मर्डर का केस क्योंकि... पोस्टमार्टम रिपोर्ट में देरी, 604 मामले ऐसे ही जिनमें पेंशन, बैंक खाते और प्रॉपर्टी का नाम ट्रांसफर तक नहीं हो पा रहे

पीएम रिपोर्ट अटकने से पुलिस की अपनी दिक्कतें हैं तो मृतक के परिजन भी इसमें उलझ गए हैं। कहीं प्रापर्टी का बंटवारा नहीं हो रहा है तो कहीं आश्रितों की पेंशन अटकी है। किसी को जिला प्रशासन से एनओसी का इंतजार है। आमानाका में तो रिकार्ड चार साल बाद पुलिस अब युवक के हत्यारे की खोज कर रही है। युवक की लाश रेलवे ट्रैक के पास झाड़ियों में बेहद बुरी स्थिति में मिला था। शव काफी दिन वहीं पड़ा रहा, इसलिए पहचान नहीं हो सकी। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। करीब 8 माह बाद रिपोर्ट डाक से आई, तब तक थाने के ज्यादातर स्टाफ का तबादला हो गया। रिपोर्ट का लिफाफा फाइलों में दब गया। अब सफाई के दौरान लिफाफा मिला। उसके बाद पता चला कि अज्ञात युवक के सिर पर धारदार हथियार से मारा गया था। अब पुलिस पहले उसकी पहचान की कोशिश कर रही है। पहचान होगी तब हत्या का सुराग तलाश करेंगे।

देरी इसलिए भी : एक पीएम और रिपोर्ट तैयार करने में दो से ढाई घंटे का समय लग जा रहा है। हर केस में डाॅक्टर को कोर्ट में पेशी सुबह मेडिकल कॉलेज में क्लास। कभी-कभी फोरेंसिक एक्सपर्ट के तौर पर भी बुलावे पर दूर-दराज के शहरों पर दौरा। इस वजह डाॅक्टर रोज जितने पीएम करते हैं, उतने की रिपोर्ट तैयार नहीं कर पा रहे हैं। रोज-रोज की पेडिंग से आंकड़ा बढ़कर छह सौ के पार हो गया है।

नया फार्मूला: सभी निगमों में डिप्टी मेयर चाहते हैं सिंहदेव

सभी निगमों के क्षेत्रफल व कार्य के व्यापक स्वरूप को देखते हुए डिप्टी मेयर पद के सृजन का अधिकार महापौर को दिया जाना चाहिए। सिंहदेव ने नगरीय प्रशासन मंत्री से इस संबंध में स्पष्ट परिपत्र या दिशा-निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।

दिल्ली चुनाव: अाप ने सभी उम्मीदवार घाेषित किए, नई दिल्ली से केजरीवाल लड़ेंगे

पार्टी की सूची में 24 नए चेहरे को मौका दिया गया है। 15 विधायकाें के टिकट काटे जाने के पीछे पार्टी ने तर्क दिया है कि सर्वे के आधार पर जिनके काम की शिकायत थी या जिनका काम लाेगाें काे पसंद नहीं आया है, उनके नाम काटे गए हैं।

दो गुनहगारों की अर्जी सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की; मुकेश ने अब राष्ट्रपति से रहम मांगा

बेंच ने कहा कि यह क्यूरेटिव पिटीशन के नियमों में फिट नहीं होती। वहीं, निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि दोषी जो भी याचिका दाखिल कर लें, हम लड़ाई के लिए तैयार हैं। इन्हें 22 जनवरी को फांसी हो जाएगी।

कश्मीर: एवलांच की घटनाअाें में सेना और बीएसएफ के 6 जवानाें सहित 12 की मौत, रामपुर और गुरेज में कई चौकियों को नुकसान

मृतकों में एक पिता और उसके दो बेटे शामिल हैं। चौथा हिमस्खलन बांदीपोरा के गुरेज में हुआ, जहां एक नागरिक की मौत हो गई।







हिमाचल: एवलांच और जमीन धंसकने की घटनाओं में चार की मौत : शिमला| हिमाचल प्रदेश में एवलांच और जमीन धंसकने की घटनाओं में चार लोगों की माैत हो गई। पुलिस ने बताया कि चंबा में भूस्खलन में दो लोगों की जान गई। एक महिला घायल है। वहीं त्रिवेणी घाट पर भूस्खलन में एक युवक की मौत हो गई। घटना के वक्त वह सो रहा था। उधर, लाहौल एवं स्पीति में एवलांच में एक बुजुर्ग की मौत हाे गई।

उत्तर और मध्य कश्मीर में और बर्फबारी की चेतावनी : भारी बर्फबारी के कारण कुपवाड़ा, बांदीपोरा और बारामूला जिले में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। उत्तरी और मध्य कश्मीर के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी गई है।

X
Ratanpur News - chhattisgarh news jacket and front page balance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना