जैकेट व फ्रंट पेज के शेष

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:26 AM IST

Bilaspur News - स्विट्जरलैंड से कालेधन पर मिली सूचनाएं साझा करने से केंद्र सरकार का इनकार इसमें कंपनियों और व्यक्तियों के नाम...

Bilaspur News - chhattisgarh news jackets and front of the front page
स्विट्जरलैंड से कालेधन पर मिली सूचनाएं साझा करने से केंद्र सरकार का इनकार

इसमें कंपनियों और व्यक्तियों के नाम और उन पर हुई कार्रवाई के बारे में भी पूछा गया था। मंत्रालय ने आरटीआई जवाब में कहा कि दोनों देशों के बीच वित्तीय खातों से जुड़ी जानकारियां ऑटोमैटिक साझा करने की सहमति है। इस बारे में साझा घोषणा पत्र पर 22 नवंबर 2016 को दस्तखत किए गए थे। इसके बाद आवश्यक कानूनी बदलाव किए गए हैं। वहां मौजूद भारतीयों के खातों की जानकारियां इस साल से मिलने लगेंगी। मंत्रालय ने कहा कि इससे स्विट्जरलैंड में भारतीयों की बेनामी संपत्ति और कालेधन का पता लगाना आसान हो जाएगा। मंत्रालय ने यह भी कहा कि देश के भीतर और बाहर कितना कालाधन है, इसको लेकर कोई अनुमान मौजूद नहीं है।

427 बैंक खातों से 8,465 करोड़ की आय टैक्स के दायरे में लाई गई : आरटीआई पूछताछ में अन्य देशों से मिली कालेधन की सूचनाओं का ब्योरा भी मांगा गया था। मंत्रालय ने कहा कि भारत-फ्रांस के बीच दोहरे कराधान बचाव संधि (डीएपीटी) के तहत फ्रांस से मिली सूचना के आधार पर कार्रवाई करने योग्य सभी 427 एचएसबीसी बैंक खातों की आकलन की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है। इन मामलों में करीब 8,465 करोड़ रुपए की अघोषित आय को टैक्स के दायरे में लाया गया। यह राशि बिना किसी सूचना के विदेशी बैंक खातों में रखी गई थी। इन 427 में से 162 मामलों में जानकारी छिपाने को लेकर 1,291 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

--------------

एसी 26 डिग्री पर रखें रोज 5 यूनिट बचत होगी

बिजली कंपनी से जारी एलर्ट में विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि अत्यंत कम तापमान में रखने पर एसी का कम्प्रेसर अपनी क्षमता से काम करता है, भले वह 5 स्टार क्यों न हो।

रायपुर-बिलासपुर में लू के हालात, मैदानी इलाकों में गर्मी 44 डिग्री के पार पहुंची

हालात ऐसे हैं कि मौसम विभाग शनिवार को सुबह बिलासपुर और रायपुर के लिए लू का अलर्ट जारी कर सकता है। यही नहीं, मौसम विशेषज्ञों को अाशंका है कि अगले चार दिन में तापमान 2 डिग्री और बढ़ सकता है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश के अधिकांश हिस्से में लू जैसी गर्म हवा चल रही है लेकिन तकनीकी तौर पर इसे लू घोषित नहीं किया गया क्योंकि पारा अभी सामान्य से 2 डिग्री ही ऊपर है, जबकि लू में यह 4.5 डिग्री अधिक रहना चाहिए। फिर भी, वैज्ञानिकों को लू से इंकार नहीं है और लगभग पूरा प्रदेश राजस्थान की ओर से अा रही गर्म और सूखी हवा की चपेट में अा गया है। मैदानी इलाका ज्यादा तप रहा है। अगले दो दिन तक किसी भी मैदानी शहर में दोपहर का तापमान कम होने के अासार नहीं हैं।

प्रमुख शहरों का तापमान : रायपुर 43.8, बिलासपुर 44.6, माना एयरपोर्ट 43.8, पेंड्रा रोड 40.8, अंबिकापुर 40.2, जगदलपुर 39, दुर्ग 42.4, राजनांदगांव 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जरुरी काम हो तो ही निकलें बाहर : सीनियर फिजीशियन डा. अब्बास नकवी ने बताया कि लू के हालात में घर से निकलते समय भर पेट पानी पिएं और खाली पेट नहीं निकलें। ऐसा नहीं किया तो लू लग सकती है, जिससे तुरंत तेज बुखार चढ़ता है। बच्चों को किसी भी स्थिति में सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक घर के भीतर ही रखें।

जशपुरनगर में साली ने टीआई की रिवाल्वर से गोली मारकर खुदकुशी की

उस वक्त नारायणपुर थाना प्रभारी सुरेन्द्र दास मानिकपुरी थाने में बैठे थे। उनकी प|ी मोबाइल फोन पर रिश्तेदारों से बात कर रही थी। इसी दौरान थाना परिसर में स्थित टीआई के सरकारी क्वार्टर से गोली चलने की आवाज आई। इसके बाद टीआई की प|ी जोर-जोर से चिल्लाने लगी। आवाज सुनकर टीआई व थाना स्टाफ दौड़कर वहां पहुंचे। तब वर्षा पिता राजेश यादव लहूलुहान मृत हालत में जमीन पर पड़ी थी। उसके हाथ में सर्विस रिवाल्वर था। घटना की सूचना पर रात में ही एडिशनल एसपी, एसपी सहित पुलिस के अफसर मौके पर पहुंचे। रात होने की वजह से जांच की कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई। सुसाइड वाले कमरे को लॉक कर दिया गया था। शुक्रवार सुबह इसकी जांच की गई और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। टीआई का कहना है कि उन्होंने रिवाल्वर अपनी आलमारी में रखी थी।

फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पास भेजा गया है रिवाल्वर: जिस रिवाल्वर से युवती ने खुद को गोली मारी है उसे जांच के लिए फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पास भेजा गया है। मामले की सूक्ष्मता से जांच की जा रही है। बिना किसी कारण रिवाल्वर को लोड रखना और उसे लापरवाही पूर्वक घर में छोड़ने के टीआई को सस्पेंड कर दिया गया है। -शंकर लाल बघेल, एसपी, जशपुर।

केरल के त्रिवेंद्रम की पॉश कालाेनी में रेखा नायर का 1 करोड़ का बंगला

शिकायत है कि ईओडब्लू में पदस्थापना के दौरान रेखा ने अवैधानिक तरीके से पैसे इकट्‌ठा किए और उनसे प्रापर्टी खरीदी। कुछ प्रापर्टी के बारे में शक है कि किसी और ने रेखा के रिश्तेदारों के नाम से खरीदी है। ईओडब्लू की जांच उसी दिशा में आगे बढ़ रही है।

महादेव हत्याकांड में तपन समेत 8 की उम्रकैद की सजा हाईकोर्ट में बरकरार

घटना के करीब दस साल बाद 2015 में दुर्ग जिला एवं सत्र न्यायालय ने आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। आरोपियों ने फैसले को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में अपील की थी। इस पर शुक्रवार को फैसला आया। मामले में तपन सरकार सहित अन्य 8 लोगों की अपील को खारिज करते हुए हाईकोर्ट ने उम्रकैद सजा बरकरार रखी। वहीं शैलेंद्र सिंह ठाकुर, पीतांबर साहू, रणजीत सिंह, छोटू उर्फ कृष्णा राजपूत और बिज्जू उर्फ महेश को बरी कर दिया।

मालेगांव ब्लास्ट : साध्वी प्रज्ञा सहित आरोपियों को सप्ताह में एक बार एनअाईए काेर्ट में पेश होने का आदेश

पिछले साल अक्टूबर में काेर्ट ने साताें के खिलाफ अातंकी गतिविधियाें, अापराधिक साजिश व हत्या सहित अन्य अाराेप तय किए थे। 29 सितंबर 2008 काे मालेगांव में मस्जिद के नजदीक हुए बम धमाके में 6 लाेगाें की माैत हाे गई थी अाैर 100 से ज्यादा लाेग घायल हाे गए थे।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news jackets and front of the front page
COMMENT