कानन के बब्बर अब भोपाल में दहाड़ेंगे

Bilaspur News - कानन पेंडारी के लायन (बब्बर शेर) वन विहार भोपाल भेज दिए गए हैं। बुधवार को शाम साढ़े चार बजे 4 साल के दो सिंह सत्या (नर)...

Jan 16, 2020, 06:26 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news kanan39s babbar will roar in bhopal
कानन पेंडारी के लायन (बब्बर शेर) वन विहार भोपाल भेज दिए गए हैं। बुधवार को शाम साढ़े चार बजे 4 साल के दो सिंह सत्या (नर) और नंदी (मादा) को वन विहार भोपाल के लिए रवाना किया। दोनों सिंह गुरुवार को भोपाल पहुंच जाएंगे। अच्छी बात ये है कि इनके बदले में कानन प्रबंधन ने वन विहार से कोई भी वन्यप्राणी नहीं लिया है। दोनों एक ही मां वर्षा के बेटे हैं। वन विहार भेजने के लिए कानन को केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से हरी झंडी मिल गई है। अनुमति मिलते ही मंगलवार की रात वन विहार की 7 सदस्यों की टीम बिलासपुर पहुंची। बुधवार को सुबह सारे दस्तावेज तैयार होने के बाद दोनों सिंहों को सड़क मार्ग से लेकर निकल गए। टीम के साथ वन विहार की डायरेक्टर कमालिका माेहंता, वन्य प्राणी चिकित्सक अतुल गुप्ता और जू-कीपर शामिल हैं। डायरेक्टर कमालिका माेहंता ने बताया कि अभी वन विहार में जो 4 सिंह हैं, उनकी उम्र 18 वर्ष के आसपास है। इन्हें डिस्प्ले में नहीं रखा है। कानन के दोनों सिंह सत्या और नंदी को डिस्प्ले मेंं रखा जाएगा जिन्हें भोपाल के लोग देखेंगे।

अब 11 लॉयन बचे, 5 को और भेजेंगे दूसरे जू

कानन अधीक्षक विवेक चौरसिया ने बताया कि दोनों को रवाना कर दिया है। टिफिन भी साथ में दिया है। रात में खाना खाएंगे। दोनों का जन्म एक साथ ही हुआ था। 26 मार्च 2016 को दोनों को वर्षा ने जन्म दिया था। पिता का नाम प्रिंस है। दोनों भाई-बहन हैं। इनके जाने के बाद जू में अब 11 लॉयन बचेंगे। इनमें 4 फी-मेल हैं। इनमें से 5 को और दूसरे जू भेजेंगे। जू में सिर्फ 6 रॉयल बंगाल और इतने ही लायन को रखेंगे। रॉयल बंगाल अभी 10 हैं। अन्य को दूसरे जू भेजेंगे। भुवनेश्वर के नंदन कानन जू से भी 4 लॉयन की डिमांड आई है। इसके बदले में हमने दो दरियाई घोड़े मांगे हैं। सीजेडए की अनुमति मिलते ही इन्हें भी भेजा जाएगा।

नंदी और सत्या को पिंजरे में बंद कर ले गए भोपाल।

2017 के बाद से नहीं हुआ जन्म

2017 के बाद से एक भी शावकों का जन्म नहीं हुआ है। अभी जितने भी रॉयल बंगाल और लायन हैं सभी यहीं जन्में हैं। लायन में बड़े वीर और बादल हैं। दोनों की उम्र 6-6 साल है।

और किस जू ने मांगे वन्यप्राणी

जू का नाम वन्यप्राणी नर मादा योग

नंदन कानन भुवनेश्वर लॉयन 4 0 4

रोहतक रायल बंगाल टाइगर 1 1 2

िवशाखापटनम रायल बंगाल टाइगर 0 1 1

लुधियाना रायल बंगाल टाइगर 0 1 1

एक नजर दोनों पर

उम्र 4 साल

खासियत - नंदी मां वर्षा की तरह ही सीधी है। पर्यटकों काे देखकर पेड़ाें की झुरमुट में चली जाती है।

उम्र 4 साल

खासियत - सत्या पर्यटकों काे देखकर जाेर-जाेर से दहाड़ने लगता है। उसकी दहाड़ पूरे चिड़ियाघर में गूंजती है।

Bilaspur News - chhattisgarh news kanan39s babbar will roar in bhopal
X
Bilaspur News - chhattisgarh news kanan39s babbar will roar in bhopal
Bilaspur News - chhattisgarh news kanan39s babbar will roar in bhopal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना