लैब की रिपोर्ट: शर्मा डेयरी से जब्त हुई 71 बॉटल ऑक्सीटोसिन ही, गायों के दूध बढ़ाने में इस्तेमाल

Bilaspur News - खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने सरकंडा स्थित शर्मा डेयरी से प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के संदेह पर 71 वायल जब्त किए थे।...

Bhaskar News Network

Jul 09, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news lab report 71 bottles of oxytocin seized from sharma dairy used to increase cows milk
खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने सरकंडा स्थित शर्मा डेयरी से प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के संदेह पर 71 वायल जब्त किए थे। ड्रग विभाग ने जांच के लिए इसे लैब में भेज दिया। ड्रग इंस्पेक्टरों को कार्रवाई के लिए लैब की रिपोर्ट का इंतजार था। लैब ने भी अपनी रिपोर्ट भेज दी है। इसमें ऑक्सीटोसीन ही मात्रा मिली है। जो गायों में दूध को बढ़ाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। जाहिर तौर पर यहां यह अवैध काम चल रहा था।

अिसस्टेंट ड्रग कंट्रोलर राजेश क्षत्रिय के मुताबिक सरकंडा स्थित इस संस्थान से कई दिन से शिकायत मिल रही थी। आरोप लगाए गए कि यहां पशुओं में दूध बढ़ाने के लिए ऑक्सीटोसिन का इस्तेमाल चल रहा है। इसके अलावा गोकुल नगर के कुछ डेयरियों की शिकायत भी मिली थी। काफी दिनों से ड्रग इंस्पेक्टर यहां नजर जमाकर रखे थे। मंगलवार को ड्रग इंस्पेक्टर पियूष जायसवाल ने एकाएक यहां जांच शुरू की। पाया कि शर्मा डेयरी के संचालक ने एक कमरे में बड़े पैमाने पर इसे छुपाकर रखा है। पूछताछ के बाद उन्होंने यहां तस्दीक शुरू की तो उन्हें यह वायल मिले। इसके बाद ही इसकी जब्ती बनाने की कार्रवाई शुरू हुई। ड्रग कंट्रोलर सत्यनारायण राठौर के निर्देश पर यह मामला पकड़ा गया है। अब यह मामला पुष्ट भी हो चुका है। अधिकारियों का कहना है कि वे आगे इस पर कार्रवाई करेंगे। किसी हाल में भी डेयरी संचालक को नहीं बख्शा जाएगा। इसके अलावा शहर के और भी कई क्षेत्रों पर ड्रग विभाग की नजर है। खासतौर पर गोकुल नगर की डेयरियां भी अधिकारियों की नजर है। शिकायत मिली है कि यहां भी पशुओं पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही इसकी जांच होगी।

ऑक्सीटोसिन ही था वह


X
Bilaspur News - chhattisgarh news lab report 71 bottles of oxytocin seized from sharma dairy used to increase cows milk
COMMENT