विशेषताएं जानें और अच्छे कार्य में लगाएं : संतोषी

Bilaspur News - एक फल सभी को खाना पड़ता है वो चाहे या ना चाहे, वह है कर्म का फल। हमें अपने कर्मों के अनुसार सुख या दुख की प्राप्ति होती...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:32 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news learn the characteristics and do good work santoshi
एक फल सभी को खाना पड़ता है वो चाहे या ना चाहे, वह है कर्म का फल। हमें अपने कर्मों के अनुसार सुख या दुख की प्राप्ति होती है परंतु जीवन के हर दुख के लिए हम परमात्मा को जिम्मेदार ठहरा देते हैं। परमात्मा हमारा परमपिता है। जिस प्रकार माता-पिता कभी भी अपने बच्चों को दुख नहीं दे सकते उसी प्रकार परमात्मा भी हमें कभी दुख नहीं देते। हमारे बुरे कर्म के परिणाम स्वरूप हमें दुख की प्राप्ति होती है। यह बातें प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की स्थानीय शाखा टेलीफोन एक्सचेंज रोड स्थित राजयोग भवन के तत्वावधान में कश्यप कॉलोनी स्थित सिंधु भवन में आयोजित 7 दिवसीय ‘तनाव मुक्त जीवनशैली’ के चौथे दिन ब्रकु संतोषी दीदी ने कही। दीदी ने आगे बताया कि आज मनुष्य के कर्म जानवर से भी बत्तर हो गए हैं। जानवर भी दूसरे जानवर को तकलीफ में देखकर उसकी मदद करने लगता है पर मानव भावना शून्य हो गई है और किसी की तकलीफ में मदद करने की जगह उसे सोशल मीडिया तक पहुंचाने के लिए उसके वीडियो बनाता है या फोटो खींचता है। यह सब करते वह भूल जाता है कि इंसान होने के नाते मेरा क्या कर्तव्य है। हमें अपना भविष्य श्रेष्ठ बनाना है तो अच्छे कर्म करके दुआएं जमा करनी होगी।

कश्यप कॉलोनी स्थित कुंज भवन में कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए।

हमारा मन छोटे बच्चों की तरह: स्वाति दीदी ने बताया कि हमारा मन छोटे बच्चे के समान है। यदि बच्चे की तरफ माता-पिता बचपन में ध्यान न दें तो वह बच्चा बिगड़ जाता है फिर हम बच्चे को दोष देते हैं कि वह गलत है। उसी प्रकार यदि मन की तरफ ध्यान देने लगें तो धीरे-धीरे हमारा मन भी हमारे नियंत्रण में आने लगता है। हम सारे दिन में 36 हजार से ज्यादा विचार करते हैं पर उनमें से ज्यादा विचार नकारात्मक ही होते हैं। मन को हमें यह नहीं बताना है कि क्या नहीं करना है बल्कि यह बताना है कि उसे क्या करना है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news learn the characteristics and do good work santoshi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना