लोको पायलटों ने उपवास रहकर ट्रेन चलाई

Bilaspur News - रेलवे के निजीकरण का विरोध और रनिंग स्टाफ के 7 सूत्रीय मांग को पूरा कराने के लिए आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन...

Bhaskar News Network

Jul 16, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news loco pilots fired for fast trains
रेलवे के निजीकरण का विरोध और रनिंग स्टाफ के 7 सूत्रीय मांग को पूरा कराने के लिए आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन ने सोमवार को 24 घंटे का भूख हड़ताल शुरू की। इस दौरान ट्रेन चलाने वाले लोको पायलटों ने उपवास रखकर भूखे पेट ट्रेन चलाई। वहीं जोन के समस्त रनिंग रूम में भोजन नहीं पका।

आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के आह्वान पर यह आंदोलन शुरू किया गया। जो कि मंगलवार तक चलेगा। एसोसिएशन के स्थानीय महामंत्री शिव ओरांव ने आंदोलन स्थल पर संबोधित करते हुए कहा कि रनिंग कर्मचारियों के माइलेज निर्धारण के लिए स्थापित आरएसी 1980 के फार्मूले को दर किनार करते हुए रेलवे बोर्ड ने बिना किसी संवैधानिक गणना के मनमाने ढंग से रनिंग कर्मचारियों के संशोधित माइलेज दर का आदेश जारी कर दिया है। जबकि सातवें वेतन आयाेग ने उक्त फार्मूले के सभी तत्वों को देने की अनुशंसा की है। दूसरी ओर रेलवे के 14 प्रमुख उत्पादन इकाइयों का निगमीकरण व निजीकरण किया जा रहा है जिसमें डीजल लोकोमोटिव वर्क्स बनारस, रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली आदि शामिल हैं। इन्हें घाटे में बताया जा रहा है जबकि रेलवे की कोई इकाई कभी भी घाटे में नहीं रही। 2004 से लागू नई पेंशन योजना की खामियां भी सामने आने लगी है। इसमें शामिल कर्मचारी जो हाल ही सेवानिवृत्त हुए हैं उनका पेंशन 1 या 2 हजार रुपए बन रहा है। इससे कर्मचारी परेशान हैं। एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी के आह्वान पर दिन में 11 बजे से डीआरएम कार्यालय के सामने भूख हड़ताल शुरू की गई। देशभर की क्रू लाबियों व डीआरएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया गया। बिलासपुर जोन के उसलापुर ट्रेनिंग सेंटर के सभी प्रशिक्षु भी आंदोलन में शामिल हुए।

मांगों को लेकर प्रदर्शन करते लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के सदस्य।

रेल मजदूर यूनियन ने दिया समर्थन

रेल मजदूर यूनियन व ऑल इंडिया प्वाइंट्स मैन एसोसिएशन के तत्वावधान में गार्ड लॉबी से सरकार विरोधी रैली निकाली गई। रैली अलग-अलग कार्यालयों में कर्मचारियों से मिलते हुए डीआरएम कार्यालय के सामने चल रहे आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ ऐसासिएशन के प्रदर्शन स्थल पर पहुंचकर उनका समर्थन किया। इसमें नागेश्वर मिश्रा, एम अली इमरान व ई सुरेश कुमार, एमएन रिजवान सहित अन्य लोगों ने सभा को संबोधित करते हुए सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए हर स्तर पर संघर्ष करने की बात कही।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news loco pilots fired for fast trains
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना