महतारी एक्सप्रेस में इतनी गर्मी कि गर्भवती महिलाओं का बैठना मुश्किल

Bilaspur News - सत्यवीर िसंह कुशवाह | बिलासपुर महतारी एक्सप्रेस। वह सेवा जिनमें तैनात कर्मचारी दूर-दराज के क्षेत्रों से...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news mahatari express is so hot that pregnant women are not able to sit
सत्यवीर िसंह कुशवाह | बिलासपुर

महतारी एक्सप्रेस। वह सेवा जिनमें तैनात कर्मचारी दूर-दराज के क्षेत्रों से गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों तक सुरक्षित तरीके से पहुंचाती है बल्कि कई बार उनकी जान बचाने का काम भी करती हैं। लेकिन सिस्टम की अनदेखी के कारण महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारियों को गर्मी की तपिश से बचने का कोई तरीका नहीं सूझ रहा। सरकारी अस्पतालों में इनके लिए बैठने तक की जगह मुहैया नहीं कराई जा रही है। धूप में खड़ी रहने के कारण गाड़ी के अंदर इतनी गर्मी रहती है कि इसमें कुछ देर बैठना भी मुश्किल होता है। नवजात व उसकी मां के तमाम दस्तावेज भी इन्हीं के सुपुर्द रहते हैं इसलिए यह कर्मचारी कहीं दूर जाकर भी नहीं बैठ सकते जिससे कुछ राहत मिल सके। अगर सरकारी अस्पतालों में कर्मचारियों के बैठने के लिए जगह उपलब्ध करा दी जाए तो यह जितने भी समय बाहर बैठने को मजबूर रहते हैं उतने समय तक धूप व गर्मी से बच सकते हैं।

महतारी एक्सप्रेस में ऐसी दिक्कत है।

24 गाड़ी जो स्वास्थ्य केंद्रों पर करती है आवागमन

महतारी एक्सप्रेस की जिले में 25 गाड़ियां हैं जिनमें से 24 वाहन सरकारी अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर तैनात रहते हैं। इनमें से 3 गाड़ियां मातृ-शिशु अस्पताल तो 2 गाड़ियां सिम्स के बाहर हमेशा मौजूद रहती हैं। इसके अलावा बिल्हा, मस्तूरी, सीपत, पचपेढ़ी, जोधरा, बेलतरा, रतनपुर, गनियारी, कोटा, बेलगहना, आमादर, बस्ती बगरा,सादवानी, गौरेला, पैंड्रा मरवाही, सिवनी तथा ढोबर में महतारी एक्सप्रेस तैनात रहती हैं।

पसीने से तरबतर हो रहे बैठने वाले लोग

महतारी एक्सप्रेस में हवा के लिए पंखे तो लगे हुए हैं। लेकिन इतनी गर्मी में पंखा चलाया तो वह गरम हवा फैंकने लगता है। गर्मी के कारण गाड़ी इतनी गरम हो जाती है इसमें पांच मिनट बैठना भी मुश्किल हो जाता है। गाड़ी में बैठकर देखा तो कुछ ही देर में पसीना-पसीना हो कर बाहर निकलना पड़ा। ऐसे में कर्मचारी कब तक गाड़ी में बैठकर धूप से बच सकते हैं यह सोचने की बात है। इसके बावजूद यह व्यवस्था खराब है।



X
Bilaspur News - chhattisgarh news mahatari express is so hot that pregnant women are not able to sit
COMMENT