मानसून ब्रेक: बारिश नहीं होने से 35.6 डिग्री पहुंच गया पारा

Bilaspur News - बिलासपुर | मानसून ब्रेक हो चुका है। यहीं वजह है कि चार दिनों में जिले में औसत 11.5 मिमी बारिश ही हुई है। तखतपुर और...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news monsoon breaks mercury has reached 356 degrees
बिलासपुर | मानसून ब्रेक हो चुका है। यहीं वजह है कि चार दिनों में जिले में औसत 11.5 मिमी बारिश ही हुई है। तखतपुर और मरवाही में ही इस बीच हल्की बारिश हुई जबकि बाकी तहसीलों में पानी नहीं बरस रहा है। दो दिन पहले तक तो आसमान पर बादल भी नजर आ रहे थे लेकिन अब तो धूप निकल रही और गर्मी महसूस हो रही है। बारिश न के बराबर होने की वजह से अधिकतम तापमान 3 डिग्री बढ़ गया। सोमवार के बाद से शहर में बारिश नहीं हुई है। लगातार छह दिनों से बारिश नहीं होने के कारण शहर का तापमान बढ़ रहा है और शनिवार को तो धूप भी निकली। इससे गर्मी भी महसूस हुई। बारिश के सीजन में बारिश नहीं होने से चिंता बढ़ने लगी है। हालांकि अब तक जिले में 282.4 मिमी बारिश हुई है। पिछले साल 12 जुलाई की स्थिति में 275.8 मिमी बारिश हुई थी। इधर चार दिन पहले तक जिले में 270.9 मिमी बारिश हुई थी। शनिवार को भी बारिश नहीं हुई। नतीजा ये हुआ कि शहर का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले शहर का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। मौसम विभाग ने इस सप्ताह बारिश का अनुमान नहीं जताया है।

खाड़ी में सिस्टम बनने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश और आसपास के इलाके में किसी भी तरह का सिस्टम नहीं बना है। यहीं वजह है कि बारिश नहीं हो रही है। हालांकि स्थानीय प्रभाव से कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी या बारिश हो सकती है लेकिन एक सप्ताह तक तेज बारिश की संभावना कम है। विभाग का यह भी अनुमान है कि अगले एक सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन सकता है, जिसके असर से बारिश होगी।

बारिश के सीजन में तापमान ज्यादा

बारिश का सीजन होने के बावजूद बिलासपुर का तापमान प्रदेश में सबसे ज्यादा दर्ज हुआ। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री था जबकि रायपुर का 34.5 डिग्री, पेंड्रारोड का 33.4 डिग्री, दुर्ग का 32.6 डिग्री, जगदलपुर का 29.7 डिग्री, अंबिकापुर का 31.1 डिग्री, माना एयरपोर्ट का 35 डिग्री तो राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री दर्ज हुआ।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news monsoon breaks mercury has reached 356 degrees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना