पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मृगनयनी प्रदर्शनी: 12 जड़ी-बूटियों से बने नेचुरल कलर से रंगी मिल रही साड़ी, त्वचा को नहीं करेगी नुकसान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

मध्यप्रदेश हस्तशिल्प हथकरघा विकास निगम के कलाकारों द्वारा बनाई गई साड़ियों की प्रदर्शनी राघवेंद्र राव सभा भवन में लगी है। यह 22 अगस्त तक चलेगी। प्रदर्शनी में चंदेरी, माहेश्वरी और बाघ प्रिंट की साड़ियां हैं। जो 12 तरह की जड़ी-बूटियों से तैयार किए जाने वाले नेचुरल कलर से प्रिंट हुई हैं। इस कलर का भारत सरकार के लैब से जांच कराई गई है। जड़ी-बूटियों से बनी साड़ी त्वचा को नुकसान नहीं करेगी। मृगनयनी प्रदर्शनी में खासतौर पर अनुष्का चंदेरी साड़ी प्रदर्शित की गई है। सुई धागा फिल्म की शूटिंग के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा चंदेरी के कारीगरों से मिलने पहुंचीं थीं। कारीगरों ने अनुष्का के लिए खासतौर पर तीन बूटी की साड़ी डिजाइन कर उन्हें गिफ्ट की थी। आमतौर पर कारीगर जुगनू बूटी, अशरफी बूटी और चना दाल बूटी के डिजाइन की अलग-अलग साड़ियां बनाते हैं, लेकिन अनुष्का के लिए उन्होंने इन तीनों डिजाइन को मिक्स करते हुए खास साड़ी तैयारी की। हथकरघा विकास निगम के एमएल शर्मा ने बताया कि चंदेरी में प्योर सिल्क, कॉटन और सिल्क कॉटन फैब्रिक्स तैयार किए जाते हैं। हाथाें से कशीदाकारी कर इन्हें खूबसूरत लुक दिया जाता है। नजर से बचाने के लिए कारीगर साड़ी बनाते समय हर मीटर पर काला टीका भी लगाते हैं। एक साड़ी डिजाइन करने में कई बार कारीगरों को 25 से 30 दिन तक लग जाते हैं। प्रदर्शनी में चंदेरी, महेश्वरी साड़ियों के अलावा बाघ प्रिंट की साड़ियां, फैशन एसेसरीज, लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट व पंचधातु की मूर्तियां भी एग्जिबिट की गई हैं। राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कारीगरों ने यहां लोक कलाकृतियां प्रदर्शित की हैं।

मृगनयनी प्रदर्शनी में चंदेरी साड़ी देखती महिलाएं।

1.19 लाख तक की मिल रही चंदेरी साड़ी

कारीगर अब्दुल हकीम खलीफा राष्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत हो चुके हैं। कारीगर खलीफा के चंदेरी का दुपट्टे का उपयोग फिल्म पाकीजा में मीना कुमारी ने किया है। जुगनू बूटी, अशरफी बूटी और चना दाल बूटी डिजाइन की चंदेरी साड़ियां इन दिनों ट्रेंड में हैं। पहले चंदेरी साड़ियां कुछ कलर्स की ही बनाई जाती थीं, लेकिन वुमंस की पसंद को ध्यान में रखते हुए अब ये साड़ियां कई कलर्स में तैयार की जा रही हैं। ग्रीन, यलो, ब्लू, बसंती कलर, केसरिया, आमा ग्रीन जैसे कलर्स की साड़ियां खासतौर पर डिजाइन की जा रही हैं। प्रदर्शनी में 3500 से लेकर 1 लाख 19 हजार तक की चंदेरी साड़ी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें