मुद्दों और समस्याओं पर जोर नहीं, अभी सिर्फ टिकट की चर्चा

Bilaspur News - सुनील शर्मा. बिलासपुर | वार्ड क्रमांक-26 शहीद अशफाक उल्ला नगर का गठन पूर्व के दो वार्डों 15 व 16 से मिलकर हुआ है। इस...

Dec 04, 2019, 07:27 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news no emphasis on issues and problems just the ticket discussion

सुनील शर्मा. बिलासपुर | वार्ड क्रमांक-26 शहीद अशफाक उल्ला नगर का गठन पूर्व के दो वार्डों 15 व 16 से मिलकर हुआ है। इस वार्ड में 35 से 40 फीसदी मुस्लिम आबादी है। मुस्लिमों के साथ ही सतनामी और ब्राह्मणों की अच्छी संख्या है। 20 फीसदी पिछड़ा वर्ग के लोग रहते हैं। यह वार्ड पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। वर्तमान कांग्रेस पार्षद व निगम के नेता प्रतिपक्ष शेख नजीरुद्दीन छोटे भाई को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। भाजपा ने नारायण गोस्वामी को टिकट दिया है। वे पार्षद मीना गोस्वामी के पति हैं। परिसीमन की वजह से यहां के जनप्रतिनिधियों का समीकरण थोड़ा गड़बड़ा गया है। 5 साल नेता प्रतिपक्ष रहने के उपलक्ष्य में छोटे भाई के बुधवार को होने वाला भोज भी चर्चा में है।

वार्ड-3 साईं नगर: प्रधानमंत्री आवास रोकने का मुद्दा होगा हावी

वार्ड-4 गोकुल नगर: जाति समीकरण में कांग्रेस का पलड़ा भारी

सूर्यकांत चतुर्वेदी. बिलासपुर | साईं नगर वार्ड क्रमांक 3 के अंतर्गत अमेरी का आधा और उस्लापुर का ज्यादातर हिस्सा आता है। भाजपा ने अमेरी के सरपंच रहे शुभचंद डहरिया को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं कांग्रेस से राजेश टंडन टिकट के प्रबल दावेदार हैं। भाजपा प्रत्याशी के पास चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना पर कांग्रेस सरकार द्वारा ब्रेक लगाने का है। डहरिया का सीधा आरोप है कि कांग्रेस की सरकार बनते ही केंद्र सरकार की पेंशन, आवास सहित कई योजनाओं पर कांग्रेस सरकार ने ग्रहण लगा दिया। डहरिया को सिटिंग सरपंच होने का लाभ मिलेगा। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी के पास गांव के अधूरे कार्य, गुणवत्ताहीन निर्माण का मुद्दा है। राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद खजाने की चाबी गांव के विकास के लिए खोलने का दावा कांग्रेस कर रही है।

कुल मतदाता

9448

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण। प्रधानमंत्री आवास योजना। अधूरे कार्य। गुणवत्ताहीन निर्माण यहां की मुख्य समस्याएं हैं।

मुद्दे

शहर सरकार पर आपकी राय, समस्या, सुझाव या कोई विचार हों तो 9424620710 पर भेज सकते हैं। चुनिंदा विचारों को हम प्रकाशित करेंगे। इसी तरह आपके पास कोई चुनावी रोचक फोटो हो तो भी इसी नंबर पर हमें भेजें।

कांग्रेस को नेता प्रतिपक्ष पर भरोसा भाजपा को सामान्य वोटरों से उम्मीद

6 वार्डों से ग्राउंड रिपोर्ट: हर तरफ भाजपा-कांग्रेस में मुकाबला हो सकता है, जकांछ व बसपा नजर नहीं

मुद्दे

शासकीय जमीन नहीं होने से सामुदायिक भवन, स्कूल की कमी है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं खुल पा रहा है। एकमात्र 22 एकड़ का तालाब ही है जो सरकारी है। इसके कुछ हिस्से में शासकीय भवन बनाए जा सकते हैं।

अपात्रों को प्लाट आवंटन बड़ा मुद्दा है

कुल मतदाता

5624

वार्ड क्रमांक-4 गोकुल नगर में अमेरी गांव का आधा हिस्सा शामिल है। भाजपा ने तखतपुर के पूर्व जनपद अध्यक्ष रहे नरेंद्र कोसले की बहू कुसुम कोसले को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस से स्नेहलता धृतलहरे को टिकट मिलने की चर्चा है। मुकाबला दिलचस्प है। लेकिन अनुसूचित जाति, जनजाति के वोटरों की संख्या अधिक होने के कारण कांग्रेस का पलड़ा भारी हो सकता है। कारण जातीय समीकरण कांग्रेस के पक्ष में हैं। भाजपा 2500 रुपए में धान खरीदने के कांग्रेस के वायदे की पूर्ति नहीं होने को मुद्दा बना रही है। कांग्रेस भाजपा के 15 वर्षों के भ्रष्टाचार और अनियमितताओँ को मुद्दा बना रही है।

वार्ड-27 विनोबा नगर

6499

कुल मतदाता

पॉश एरिया यानी वैशाली नगर, विद्या नगर, विनोबा नगर के साथ ही इस वार्ड में 10 फीसदी मतदाता झुग्गी-झोपड़ियों में भी निवास करते हैं। पानी और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी तो यहां भी अन्य वार्डों की तरह ही है। मूलत: विनोबा नगर वार्ड पूर्व तीन वार्ड 16 का कुछ हिस्सा, पूरा 17 नंबर वार्ड और 18 नंबर वार्ड के आधे हिस्से से मिलकर बना है। यहां कांग्रेस से दो नाम सामने आए थे। पहला नाम पूर्व पार्षद रविंद्र सिंह का है। रविंद्र पहले शहर अध्यक्ष भी थे। कांग्रेस के राकेश शर्मा भी यहां से दावेदारी कर रहे हैं। हालांकि रविंद्र के नाम पर मुहर लगना लगभग तय है। रविंद्र का मुकाबला भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष किरण सिंह से है। वार्ड अनारक्षित होने की वजह से वार्ड 17 के पार्षद मनजीत पुरी गोस्वामी और 18 के पार्षद गणेश रजक टिकट मांग रहे थे। भाजपा ने दोनों को नहीं दिया। पिछले चुनाव में भाजपा का पार्षद जीता था और उससे पहले कांग्रेस से रविंद्र की प|ी सीमा सिंह।

मुद्दे

रविंद्र सिंह का मुकाबला किरण से हो सकता है

सीएमडी चौक से विनोबा नगर तक बारिश में सड़क पानी भरना, पॉश कॉलोनियों में भी पेयजल की दिक्कत, सड़कों की स्थिति सीवेज के कारण अब तक नहीं सुधरी।

10 फीसदी झुग्गी झोपड़ी मतदाता

मुद्दे

बिजली, पानी, सड़क और नाली यहां मुख्य समस्याएं हैं। चुनाव में यही मुद्दा हावी रहेगा।

वार्ड-50

कांग्रेस के गढ़ में भाजपा युवाओं को मौका देकर सेंध लगा सकती है

कुल मतदाता

6062

आशीष दुबे. बिलासपुर | जमीनों के बढ़ते दाम, नई कालोनियां और आकाश छूती इमारतें। ऐसे में इस वार्ड में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही युवाओं पर दांव लगाना चाह रही है। यह क्षेत्र कांग्रेस प्रभावी इलाका है। पूर्व में अनिल राठौर यहां के सरपंच रहे हैं। अब उनके भाई मनीष राठौर पार्षद के लिए दावेदारी में लगे हैं। इनके अलावा भोजपुरी समाज के साथ चलने वाले अमित सिंह और अरुण धारा ने भी। कांग्रेस से टिकट मांगा है। भाजपा से निखिल केशरवानी जीतू साहू और हेमंत पांडे का नाम सामने आया है। सारे ही युवा प्रत्याशी हैं और फिर से यहां कांग्रेस का ही दबदबा बताया जा रहा है।

वार्ड-49

दो गांव से बना वार्ड, भाजपा कांग्रेस आमने-सामने, निर्दलीय भी दमदार

5346

कुल मतदाता

शहर की सीमा से लगे 2 गांव बहतराई और बीजोर मिलकर निगम का हिस्सा बने हैं। भाजपा की संभावित सूची में अहिल्या वर्मा और दीपा गंधर्व का नाम सामने आया है। अहिल्या वर्मा भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष राकेश वर्मा की प|ी हैं। कांग्रेस से अर्चना सूर्यवंशी का नाम लगभग तय माना जा रहा है। बहतराई पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल का गोद लिया गांव है लिहाजा बिलासपुर के सबसे बड़े स्टेडियम को बनवाने की बात पर भाजपा श्रेय लेकर आगे बढ़ना चाहती है। कांग्रेस रोड नाली सड़क बिजली पानी के नहीं होने के मुद्दों पर भारतीय जनता पार्टी को घेरने में लगी है। बहतराई के पूर्व सरपंच वनमाली सूर्यवंशी भी मैदान में है। फिलहाल निर्दलीय ही। पर दोनों ही पार्टियों को उन्हें हल्के में लेना भारी पड़ सकता है।

मुद्दे

बहतराई में ड्रेनेज की समस्या। नाली सड़क के बीच अतिक्रमण बड़ी परेशानी

बैरिस्टर छेदीलाल नगर

बी आर यादव नगर

80 फीसदी

ग्रामीण वोटर

मुद्दे

सूर्या विहार और राजीव विहार का इलाका सालों से ड्रेनेज की परेशानी से जूझ रहा है। लोगों को आंदोलन के बाद सड़क मिली है। बिजली की व्यवस्था भी खराब है।

Bilaspur News - chhattisgarh news no emphasis on issues and problems just the ticket discussion
Bilaspur News - chhattisgarh news no emphasis on issues and problems just the ticket discussion
X
Bilaspur News - chhattisgarh news no emphasis on issues and problems just the ticket discussion
Bilaspur News - chhattisgarh news no emphasis on issues and problems just the ticket discussion
Bilaspur News - chhattisgarh news no emphasis on issues and problems just the ticket discussion
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना