दो साल पहले दिया था नोटिस अफसरों ने जवाब ही नहीं भेजा

Bilaspur News - बहतराई स्टेडियम में अपने उच्च अफसर और सरकार से अनुमति लिए बगैर ही मनमाना ढंग से 4.50 करोड़ की राशि खर्च करने वालों पर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news notice issued by the officers two years ago
बहतराई स्टेडियम में अपने उच्च अफसर और सरकार से अनुमति लिए बगैर ही मनमाना ढंग से 4.50 करोड़ की राशि खर्च करने वालों पर अफसर कार्रवाई करने के बजाय नरमी बरत रहे हैं। एक साल होने के बाद भी अफसरों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

बहतराई स्टेडियम में गड़बड़ी करने वाले अफसरों की गलती सही साबित करने के लिए प्रक्रिया तो पूरी कर ली गई लेकिन उन अफसरों को सिर्फ नोटिस देकर छोड़ दिया गया। इन अफसरों में एसके सतपथी, आरके खांबरा,वीएस कोरम,विवेक डे, राजेश एक्का मधेश्वर प्रसाद व पीके चौधरी शामिल थे। जिन अफसरों ने बगैर अनुमति के 4.50 करोड़ की राशि खर्च कर दी थी। उस राशि को रिवाइज सीमेंट बनाकर सरकार से मंजूरी के लिए भेजा गया है। इसी तरह दूसरे में से राशि खर्च करने वाले अफसरों को भी नोटिस दिया गया था लेकिन खर्च की गई वह राशि शासन से उस मद में अब आ चुकी है। प्रक्रिया में पीडब्ल्यूडी के उच्च अफसरों ने लगने वाले समय को नजर अंदाज कर दिया जिससे राशि आने और निर्माण के लिए वक्त लगा। देरी से होने वाले निर्माण में कहीं न कहीं निर्माण सामग्रियों की कीमतें भी बढ़ी जिससे सरकार को नुकसान हुआ। अभी भी अफसर उच्च अफसरों की नजर में यह गलती नहीं है इसलिए वे भी एक साल से नोटिस दिए अफसरों के जवाब आने का इंतजार कर रहे हैं।





दूसरे मद में खर्च करने वाले अफसर भी कटघरे में

इस मामले में दूसरे मद में भी तीन करोड़ की राशि खर्च कर दी गई थी लेकिन मामले का खुलासा होने के बाद शासन से यह राशि उसी मद में जमा हो गई लेकिन तब ऑडिट अफसरों ने कई बिंदुओं पर सवाल उठाए थे। इनमें

1. महालेखाकार ने कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग संभाग क्रमांक-1 बिलासपुर के कार्य के ऑडिट के दौरान अनुबंध किए मेसर्स इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट लिमिटेड मुंबई को एग्रीमेंट के अनुसार तय मात्रा से अधिक स्टील की खपत की गई।

2. अधिक संख्या में खपत किए गए स्टील के कारण महालेखाकार ने एग्रीमेंट किए फर्म से 2,84,45,924 रुपए की अतिरिक्त वसूली करने का निर्देश दिया।

3. कार्यपालन अभियंता ने ठेकेदार की जमा राशि से यह राशि समायोजित नहीं की। कार्य में क्रेडिट न करते हुए यह राशि राजस्व मद में क्रेडिट कर दी।

कुछ का जवाब नहीं आया


X
Bilaspur News - chhattisgarh news notice issued by the officers two years ago
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना