यज्ञ में आहुति देने से सुगंध फैलती, वातावरण शुद्ध होता है

Bilaspur News - शांति कुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में संचालित गायत्री प्रज्ञापीठ एवं देव संस्कृति विद्यालय चिल्हाटी (लोहरसी)...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:45 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news offering sacrifice in the yagya spreads the aroma purifies the atmosphere
शांति कुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में संचालित गायत्री प्रज्ञापीठ एवं देव संस्कृति विद्यालय चिल्हाटी (लोहरसी) में तीन दिवसीय 9 कुंडीय गायत्री महायज्ञ एवं कार्यकर्ता सम्मेलन चल रहा।

दूसरे दिन रविवार को नए भवन निर्माण का उद्घाटन देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या और अतिथियों ने किया। उन्होंने कहा कि जब हम यज्ञ में आहूति देते हैं तो उसकी सुगंध आसपास 15 किलोमीटर तक फैलती है, इससे बाहरी और आंतरिक वातावरण भी शुद्ध होता है। एक व्यक्ति की मानसिकता बदलती है और दूसरा व्यक्ति भी प्रभावित होता है। गुरुदेव का भी यही संदेश है कि हम स्वयं से शुरुआत करें हमको देखकर युग बदलेगा। उन्होंने आगे कहा कि जब तक बुरी मानसिकता का विनाश नहीं होता तब तक यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता कि नए युग की शुरुआत हो गई। यज्ञ से अंत:करण शुद्ध होगा और यह बांटने की सीख देता है जो व्यक्ति यज्ञ को जीता है वह देवता बन जाता है। साथ ही कहा कि गायत्री परिवार के कार्यकर्ता बन जाने से संपत्ति मिले या न मिले अच्छे संस्कार जरूर मिलेंगे। एक अच्छा इंसान बनने और दूसरों को बनाने के लिए लोग गायत्री परिवार में आ रहे। अच्छे संस्कारों से संतोष आएगा जिसके आगे दुनिया के सारे ऐश्वर्य छोटे हैं। यह पूरी दुनिया ही यज्ञशाला, भगवान हर जगह हमारी परीक्षा लेने के लिए आते हैं। गायत्री परिवार का उद्देश्य पीड़ा और पतन का निवारण है। कार्यक्रम में सांसद अरुण साव ने कहा कि देव संस्कृति विद्यालय क्षेत्र में शिक्षा के साथ ही संस्कार दे रहा। पूर्व सांसद लखन लाल साहू ने कहा कि महाविद्यालय का स्वरूप तैयार हो रहा। भारतीय संस्कृति और संस्कार का यह केंद्र लोगों को प्रेरित करेगा। विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि यहां के गायत्री कार्यकर्ता ऋषि के समान हैं। संकल्प लेकर यहां संस्कार केंद्र के लिए सतत प्रयास में लगे हैं। सांसद निधि से विद्यालय में चार अतिरिक्त कमरे और रसोई घर बनाया गया है। 9 कुंडीय गायत्री महायज्ञ में विश्व कल्याण की कामना से मंत्रोच्चार के साथ आहुतियां दी गई। यज्ञ कराने शांतिकुंज हरिद्वार से प्रतिनिधि सीआर यादव, सहायक जीआर ठाकुर, गौतम ठाकुर, भूपेंद्र ठाकुर आए। इस अवसर पर प्रभारी शिवचरण कश्यप, अध्यक्ष डॉ. डीआर साहू, सचिव गोविंद, कोषाध्यक्ष नरेंद्र साहू, प्रताप रंजन वर्मा, रमाकांत कौशिक, बीआर ध्रुर्वे आदि मौजूद रहे।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news offering sacrifice in the yagya spreads the aroma purifies the atmosphere
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना