जिस पर क्रिकेट संघ का बैन, वही खिलाड़ी शिक्षा की नेशनल टीम में

Bilaspur News - स्कूल शिक्षा विभाग में खिलाड़ियों के चयन में धांधली सामने आई है। छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ (सीएससीएस) ने बिलासपुर के...

Feb 11, 2020, 06:50 AM IST

स्कूल शिक्षा विभाग में खिलाड़ियों के चयन में धांधली सामने आई है। छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ (सीएससीएस) ने बिलासपुर के जिस खिलाड़ी को फर्जी घोषित कर इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर किया था। शिक्षा विभाग ने उसी खिलाड़ी को छत्तीसगढ़ की अंडर-14 क्रिकेट टीम में चुना है। 16 खिलाड़ियों की सूची में गुरु विग्नेश का नाम पांचवें स्थान पर है। फर्जीवाड़े को छिपाने चयन सूची में गुरु विग्नेश की जगह गुरु विसनेश लिखा है। गुरु विग्नेश को टीम में कैसे जगह मिली शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह पता नहीं है। जबकि टीम के मैनेजर सुरेश शुक्ला का कहना है कि सीएससीएस और शिक्षा विभाग केे नियम अलग हैं। जब सीएससीएस ने गुरु विग्नेश के फर्जी घोषित का बिलासपुर टीम को टूर्नामेंट से बाहर किया था। इससे पहले ही गुरु विग्नेश का चयन प्रदेश की टीम में हो चुका था। हालांकि हम जांच करवाएंगे अगर गुरु विग्नेश के दस्तावेज फर्जी निकले तो उसे टीम से बाहर किया जाएगा। चयन सूची में बदला दिया नाम: अमरीश सिंह दुर्ग, विवेक यादव बिलासपुर, आर्य-मन रायपुर, साहिल रजत दुर्ग, गुरु विसनेश बिलासपुर, काव्यांश जशपुर, राजवर्धन सिंह जांजगीर चांपा, आयुष सिंह दुर्ग, विकल्प तिवारी राजनांदगांव, दक्ष रायपुर, शैवाल बिलासपुर, शिवेंद्र दुर्ग, नमन रायपुर, आर्यव्रत दुर्ग, प्रशुन राजपूत दुर्ग, यश वर्धन कोंडागांव।

20 फरवरी से लगेगा कैंप


65वीं राष्ट्रीय शालेय अंडर-14 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 25 से 29 फरवरी महाराष्ट्र के कोपरगांव में होने वाली है। इस टूर्नामेंट के लिए राज्य के 16 खिलाड़ियों का चयन हो चुका है। टूर्नामेंट से पहले चयनित खिलाड़ी बिलासपुर में लगने वाले कैंप में शामिल होंगे। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के डीईओ निर्देश जारी कर दिया है कि सभी खिलाड़ियों को 20 से 22 फरवरी तक लगने वाले कैंप में भेजें।


अनिल मिश्रा,सहायक संचालक, लोक शिक्षण संचनालय**

{ जिस खिलाड़ी को छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ ने फर्जी बताकर इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट से बाहर किया था, तो क्या वह स्कूल नेशनल में खेल सकता है?

- नहीं खिला सकते।

{ तो फिर उसे स्कूल शिक्षा विभाग की नेशनल टीम में कैसे चुना गया?

- सितंबर में चयन सूची जारी हुई थी। प्रदर्शन के आधार पर ही चयनकर्ताओं ने चयन किया होगा, लेकिन अब कैंप में उस खिलाड़ी के साथ सभी खिलाड़ियों के सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। फर्जी होने पर टीम से बाहर किया जाएगा।

भास्कर Original**

पूरी टीम हो गई बाहर, छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ की जांच कमेटी ने रायपुर के खिलाड़ियों की शिकायत के आधार पर 18 दिसंबर को बिलासपुर टीम के खिलाड़ी गुरु विग्नेश के फर्जी दस्तावेजों का खुलासा किया था। सीएससीएस ने बिलासपुर क्रिकेट संघ को पत्र जारी कर बिलासपुर की अंडर-14 टीम को इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले से बाहर भी कर दिया था। संघ के सचिव सिद्धार्थ पाठक बताया था कि गुरु विग्नेश ने जिस स्कूल की अंकसूची दी है। ऐसा कोई स्कूल है ही नहीं। इसके के चलते उसे क्रिकेट से दो साल बैन भी कर दिया था।
**

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना