सीयू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी में प्रश्नपत्र का छात्रों ने किया विरोध

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 29 विषयों के 419 सीट के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:26 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news phd entrance examination in cu students protest in question paper in english
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 29 विषयों के 419 सीट के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। 419 सीट के लिए 1176 छात्रों ने आवेदन किया था। परीक्षा शनिवार को हुई। इसमें 960 परीक्षार्थी शामिल हुए। वहीं 216 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं पीएचडी प्रवेश परीक्षा में प्रश्नपत्र केवल अंग्रेजी में आया था, इसे लेकर छात्र परेशान हुए। छात्रों ने परीक्षा के बाद इसका विरोध भी जताया। साथ ही केवल अंग्रेजी में प्रश्नपत्र होने का कारण भी पूछा। इस पर यूनिवर्सिटी ने छात्रों से कहा कि जो पीएचडी करने जा रहा है, उसे इतनी तो अंग्रेजी आनी चाहिए। यूनिवर्सिटी पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 26 मार्च को जारी करेगी।

गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शनिवार की सुबह 10 से 12.30 बजे तक विश्वविद्यालय शोध प्रवेश परीक्षा हुई। परीक्षा कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता के निर्देशन में हुई। शोध प्रवेश परीक्षा का आयोजन विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग की विभिन्न कक्षों में किया गया। प्रश्नपत्र अंग्रेजी में था। इसको लेकर परीक्षार्थी काफी नाराज दिखे। परीक्षार्थियों का कहना था कि सीयू में आदिवासी इलाके से छात्र पढ़ने आते हैं। ऐसे में ये छात्र पीएचडी करने से वंचित रह जाएंगे। परीक्षार्थियों ने बताया कि एमएचआरडी ने नोटिफिकेशन जारी किया था कि द्विभाषीय पढ़ाई होनी चाहिए। फिर भी यूनिवर्सिटी ने केवल अंग्रेजी में ही पेपर लिया है। सबसे ज्यादा परेशानी आर्ट्स और सोशल साइंस के छात्रों को हुई। वहीं यूनिवर्सिटी इतने दिन से पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रही थी, लेकिन अधिकांश परीक्षार्थियों का प्रवेशपत्र डाउनलोड नहीं हुआ। परीक्षा केंद्र में जाकर परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र बनवाना पड़ा। वहीं कई परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र में भी गड़बड़ी थी।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news phd entrance examination in cu students protest in question paper in english
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना