1.10 करोड़ से निगम के भवनों में होगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग, जनहित के 30 प्रस्ताव पास

Bilaspur News - 4 महीने के लंबे अंतराल के बाद बुलाई गई एमआईसी की बैठक में मेयर किशोर राय सहित मेंबरों ने वार्डों में चल रहे जल संकट...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:25 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news renewable water harvesting nearing 30 practices of public interest
4 महीने के लंबे अंतराल के बाद बुलाई गई एमआईसी की बैठक में मेयर किशोर राय सहित मेंबरों ने वार्डों में चल रहे जल संकट पर गंभीर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि ग्रेवल पेक बोरिंग के लिए समय पर राशि उपलब्ध नहीं होने के कारण स्थिति बिगड़ी। मेयर ने वार्डों में नल जल संबंधी रिपेयरिंग, मोटर पंप बदलने तथा अन्य कार्यों में देरी को लेकर विभाग के कार्यपालन अभियंता को डांटा। चेतावनी दी कि मरम्मत के सारे कार्य 3 दिनों के अंदर पूर्ण करा लिए जाएं, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

बैठक के दौरान जल विभाग ईई संजीव बृजपुरिया ने 39 वार्डों के 109 नलकूप और निगम क्षेत्र के बाहर 19 नलकूप में पाइप बढ़ाने की जानकारी दी। इस दौरान सभी नलकूप में 760 मीटर अतिरिक्त पाइप जोड़ा गया। मेयर ने जल आपूर्ति से संबंधित मरम्मत के कार्यों में लेटलतीफी पर डांट लगाई। बैठक में प्रमुख रूप से 1 करोड़ 11 लाख रुपए से निगम के विभिन्न भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण कराने सहित 30 से अधिक प्रस्ताव पारित किए गए।

मल्टीलेवल पार्किंग व नूतन कालोनी में पालिका बाजार की योजना

पुराने बस स्टैंड में मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण के लिए तकनीकी तथा टेंडर के लिए स्वीकृति के लिए शासन को लिखने तथा पेंशन स्कीम के 16 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। इसी प्रकार बस्तर दर्शन में उद्यान विकास, ग्रिल फाउंटेन के निर्माण, ‘पहल’ एनजीओ को 16 जून से 15 जून 2020 तक सेंट्रल किचन चलाने की स्वीकृति,352 कर्मचारियों को 59 दिवस के लिए कार्य की स्वीकृति दी गई। वहीं 25 नवीन नलकूप के लिए सबमर्सिबल पंप, मोटर पंप व पेनल खरीदी, मुख्यमंत्री पालिका बाजार योजना के तहत नूतन चौक पर सुव्यवस्थित कमर्शियल काम्प्लेक्स के विकास व निर्माण निर्माण का निर्णय लिया गया। इसी तरह 31 शौचालयों के रखरखाव व संचालन के लिए राज्य परिवर्तित स्वच्छता श्रृंगार योजना अंतर्गत शासन को स्वीकृति के लिए भेजने, जल आपूर्ति कार्य के लिए 25 प्रतिशत राशि वृद्धि की स्वीकृति दी गई।

तारबाहर और हेमूनगर में नहीं पहुंच रहा पानी

बिलासपुर | जल स्तर में गिरावट के चलते हर दिन किसी न किसी वार्ड के बोरिंग और मोटर पंप जवाब दे दे रहे हैं। अब तक 125 से अधिक स्थानों की बोरिंग का पानी नीचे उतरने पर पाइप बढ़ाकर किसी तरह सप्लाई कराई जा रही है। शुक्रवार को व्यापार विहार और हेमू नगर पानी टंकी को भरने वाले 2-2 बोर के मोटर पंप कम पानी देने लगे। इससे तारबाहर और हेमू नगर की गलियों में कम पानी आने की समस्या उत्पन्न हो गई। परेशान लोगों ने सभापति अशोक विधानी को शिकायत की। इसके बाद रात में हेमूनगर में टैंकर सप्लाई की गई। एई अजय श्रीवासन के मुताबिक शनिवार को दोनों स्थानों के बोर की जांच कराई जाएगी।

व्यापार विहार की टंकियां भर नहीं पा रही : व्यापार विहार में क्रमश: 20 लाख और 9.50 लाख लीटर की क्षमता दो टंकियां हैं। इन्हें भरने के लिए नगर निगम ने 7 मोटर पंप लगा रखे हैं। इनके जरिए तारबाहर, विद्यानगर, इंदिरा नगर, तालापारा, मगरपारा आदि क्षेत्रों तक सप्लाई की जाती हैं। दो बोर से कम पानी आने के कारण तारबाहर का क्षेत्र जल संकट से प्रभावित रहा। एफसीआई रोड, गुरु घासीदास मोहल्ला, डीपूपारा में कम पानी की समस्या से लोग परेशान रहे। वहीं हेमू नगर में 6.50 लाख लीटर क्षमता की पानी टंकी के दो बोर का पानी नीचे चले जाने के कारण तहसीलदार गली, साईं मंदिर और गणेश नगर में पानी के लिए त्राहि त्राहि मची रही।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news renewable water harvesting nearing 30 practices of public interest
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना