आरपीएफ ने 35 टिकट दलालों को पकड़ा एक करोड़ की गड़बड़ी का हुआ भंडाफोड़

Bilaspur News - निजी आईडी से ई- रेलवे टिकट बनाकर टिकट की दलाली करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आरपीएफ को बड़ी सफलता मिली है। एक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news rpf caught 35 ticket brokers caught in a million rupees busted
निजी आईडी से ई- रेलवे टिकट बनाकर टिकट की दलाली करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आरपीएफ को बड़ी सफलता मिली है। एक ही दिन में 35 लोगों को गिरफ्तार कर एक करोड़ रुपए से अधिक की टिकट दलाली का भंडाफोड़ किया है। सभी के पास से कंप्यूटर आदि सामान भी जब्त किए गए हैं।

बिलासपुर रेल मंडल के सीनियर डीएससी ऋषि शुक्ला के पास टिकट दलाली करने वालों की लगातार शिकायतें मिल रहीं थी। इस पर उन्होंने आईआरसीटीसी के उस सेल से संपर्क किया जो उन निजी आईडी पर नजर रखते हैं जिनके जरिए ज्यादा टिकटें बनाई जा रही है। उनके जरिए बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, मनेंद्रगढ़, अंबिकापुर, शहडोल, अनूपपुर, चांपा, कटघोरा और पेंड्रारोड में कुछ लोगों की आईडी से लगातार टिकट बनाने की जानकारी मिली। इसके बाद उन सभी आईडी से साल भर का डाटा निकाला गया तो पता चला कि निजी आईडी से पिछले एक साल में 49 लाख 97 हजार 940 रुपए की लगभग 3000 टिकट बनाए गए हैं। जानकारी एकत्र करने के बाद उन्होंने कुछ विश्वस्त लोगों की टीम बनाई और सभी पर नजर रखने लगे। जब यह स्पष्ट हो गया कि ई-टिकट की दलाली का काम जारी है तो उन्होंने सभी आरपीएफ पोस्ट के विश्वस्त अफसरों की 20 अलग-अलग टीम बनाई। सभी लोगों को टाॅस्क भी दिया। साथ ही यह चेतावनी भी दी कि अगर कहीं से सूचना लीक हुई तो सभी लोग कार्रवाई के लिए तैयार रहें। बिलासपुर के अलावा रायपुर और नागपुर के सीनियर डीएससी ने भी इसी तरह की प्लानिंग की। उन्होंने भी अपनी टीम तैयार कर एक ही दिन में गुरुवार को पूरे जोन में एक साथ छापामार कार्रवाई की। बिलासपुर की 20 टीम में से 2 टीम कार्रवाई नहीं कर पायीं। 18 टीमों ने 17 लोगों को गिरफ्तार किया। सभी के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत कार्रवाई की गई। जो भी टिकट इन दलालों के पास से जब्त हुए हैं वे सभी ब्लाक किए जा रहे हैं।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news rpf caught 35 ticket brokers caught in a million rupees busted
COMMENT