सेफ्टी का कुछ ध्यान रखा गया, पिट लाइन के ऊपर रखा गया 27 टन वजनी गर्डर

Bilaspur News - पार्सल कार्यालय परिसर से गजरा चौक तक एंड टू एंड फुट ओवरब्रिज के चौथे नंबर गर्डर की लांचिंग शुक्रवार को की गई। 3 घंटे...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news safety was taken care of girder weighing 27 tonnes placed above pit line
पार्सल कार्यालय परिसर से गजरा चौक तक एंड टू एंड फुट ओवरब्रिज के चौथे नंबर गर्डर की लांचिंग शुक्रवार को की गई। 3 घंटे 30 मिनट की मशक्कत के बाद 27 टन वजनी गर्डर को कालम नंबर 4 व 5 पर रखा गया। 10 सितंबर को पहले गर्डर की लांचिंग के दौरान सेफ्टी बेल्ट का उपयोग नहीं किया गया था इसलिए वरिष्ठ अफसरों ने मातहतों से इस बार सेफ्टी का ध्यान रखने कहा था। 225 मीटर लंबे फुट ओवरब्रिज के लिए 9 कालम खड़े हाे चुके हैं। पहले और दूसरे कालम के पर 10 सितंबर को गर्डर रखा गया था। इस दौरान सुरक्षा की कमी थी। मजदूर बिना सेफ्टी बेल्ट व हेलमेट के मौके पर काम करते रहे। ऊंचाई पर चढ़ने के लिए दौरान सेफ्टी बेल्ट नहीं था। दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसे रेलवे के वरिष्ठ अफसरों ने गंभीरता से लिया और इंजीनियरिंग विभाग के मातहत अफसरों को सेफ्टी का ध्यान रखने के निर्देश दिए। गर्डर लांचिंग सुबह 8.30 बजे शुरू हुआ। 25 मीटर लंबे गर्डर को 4 व 5 नंबर कालम के ऊपर रखा गया। इसके लिए 11.30 बजे तक काम किया गया। गर्डर 27 टन वजनी था। काम के दौरान मजदूरों को गर्डर के करीब नहीं आने, सेफ्टी बेल्ट लगाकर ऊंचाई पर चढ़ने के निर्देश देकर मौके पर उसका परीक्षण भी किया गया। 2-3 व 3-4 कालम के बीच में कोई पटरी नहीं है इसलिए ब्लाक की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसलिए अफसर उसे किसी भी दिन रखवा सकते हैं।

फुट ओवरब्रिज के लिए रखा गया गर्डर।

तीन व चार नंबर प्लेटफार्म के लिए ब्लाक जल्द मिलेगा

फुट ओवरब्रिज के लिए तैयार गर्डर को कालम पर रखने का काम चल रहा है। 4-5 नंबर कालम पर गर्डर रखने के बाद अब 5-6 नंबर कालम पर गर्डर रखने की तैयारी की जाएगी। फिलहाल तारीख तय नहीं है लेकिन ब्लाक मिलने पर इसे अगले सप्ताह भी लगाया जा सकता है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news safety was taken care of girder weighing 27 tonnes placed above pit line
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना