विज्ञापन

रात में भोजन के समय मोबाइल व टीवी बंद रखें, खाने की तारीफ भी करें: संजय

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 02:22 AM IST

Bilaspur News - ब्रह्मकुमारीज टिकरापारा सेवाकेंद्र में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथि और पूरे संभाग से आए योग...

Bilaspur News - chhattisgarh news stop the mobile and tv at night during dinner also compliment the food sanjay
  • comment
ब्रह्मकुमारीज टिकरापारा सेवाकेंद्र में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथि और पूरे संभाग से आए योग प्रशिक्षक व अन्य लोग।

सिटी रिपोर्टर | बिलासपुर

नीतियां बदल सकती हैं किंतु एक योगी का पथ कभी नहीं बदल सकता इसलिए कभी भी उदास होकर अपने को कमजोर न समझें। क्षेत्र में अनेक संस्थाएं कार्य कर रही हैं। भले ही वे अपने स्तर पर कार्य कर रही हों परंतु लक्ष्य और विचार सभी के एक हैं। रात में भोजन टीवी व मोबाइल बंद करके घर के सभी सदस्यों के साथ मिलकर करें और कोई चीज बहुत अच्छी बनी हो तो तारीफ भी जरूर करें ताकि माहौल खुशनुमा बन जाए। यह बातें सम्मान समारोह के लिए ब्रह्मकुमारीज टिकरापारा में छत्तीसगढ़ योग आयोग के पूर्व अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कही।

बताया कि आज के दौर में लोगों के जीवन से सुख चैन खोने का कारण टीवी, मोबाइल व घर की आलमारी में रखी अनुपयोगी वस्तुएं हैं। ज्यादातर वस्तुएं जरूरत के कारण नहीं बल्कि आकर्षण के कारण खरीद लेते हैं जो कई साल आलमारियों में रखी रहती हैं और जो वस्तुएं स्थिर होती हैं उनमें नकारात्मक ऊर्जा होती हैं। मंदिरों में जब मूर्ति स्थापित करते हैं तो उसमें प्राण प्रतिष्ठा की जाती है ताकि उससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार हो। शरीर के पांच तत्वों में एक भी तत्व असंतुलित होने पर शरीर रोगग्रस्त हो जाता है। अग्नि तत्व बढ़ने से वात, जल तत्व बढ़ने से कफ, दोनों बढ़ने से पित्त बढ़ता है और तीनों बिगड़ जाएं तो रक्तदोष हो जाता है फिर शरीर में रोग आ जाता है और खुशियां समाप्त हो जाती हैं। गौरी, दिव्या ने गीतों नृत्य और रायगढ़ के चूड़ामणि सिदार ने दस दिवसीय योग जागरण यात्रा को कविता के रूप में प्रस्तुत की। इस अवसर पर अटल विवि के कुलपति डॉ. जीडी शर्मा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्य डॉ. रवि श्रीवास व शरद बल्हाल, रेलवे अधिकारी पीएन खत्री, महाराष्ट्र मण्डल के अध्यक्ष प्रकाश शितुत, गुजराती समाज के नटवर सोनछात्रा व गोपाल कक्कड़ सहित योग प्रशिक्षक मौजूद रहे।

हम सभी के हैं और सभी हमारे हैं: मंजू

योग जागरण यात्रा के बिलासपुर संभाग की प्रभारी ब्रकु मंजू दीदी ने कहा कि हम सभी के हैं और सभी हमारे हैं इस स्लोगन से हमें इस यात्रा में बड़ी सफलता मिली। गायत्री परिवार के सीपी सिंग ने कहा कि मनुष्य जीवन श्रेष्ठ जीवन है। परमात्मा ने जो जवाबदारी दी है उसे पूरा जरूर करना है। रायपुर से आईं महिला पतंजलि की प्रदेश प्रभारी गंगा अग्रवाल ने कहा कि हर दिन एक घंटा योगाभ्यास जरूर करें।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news stop the mobile and tv at night during dinner also compliment the food sanjay
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें