एयू में जिन 53 पदों पर 3 साल में भर्ती नहीं हुई उसे 4 महीने में करने का आदेश

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर अटल यूनिवर्सिटी में तीन साल पहले 53 पदों की भर्ती करने पद स्वीकृत हुए थे।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news the order to do 53 posts in the au not to be admitted in 3 years
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

अटल यूनिवर्सिटी में तीन साल पहले 53 पदों की भर्ती करने पद स्वीकृत हुए थे। यूनिवर्सिटी ने पदों की भर्ती व्यापम से कराने की बजाय खुद ही आवेदन मंगा लिए। 7 हजार 438 बेरोजगारों ने 22 लाख 31 हजार 400 रुपए देकर आवेदन भी कर दिए। इसके बाद से यूनिवर्सिटी भर्ती ही नहीं कर रही है। भर्ती करने यूनिवर्सिटी हर साल वित्तीय अनुमति लेती है पर भर्ती नहीं करती है। जबकि यूनिवर्सिटी की परीक्षा, गाेपनीय, स्टोर से लेकर अकादमी विभाग तक डेली वेजेज कर्मचारियों के भरोसे है। अब ऐसे में उच्च शिक्षा विभाग ने 4 महीने के अंदर ही भर्ती करने के निर्देश यूनिवर्सिटी को दिए हैं।

छत्तीसगढ़ी की सबसे बड़ी अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध 180 कॉलेजों में 2 लाख छात्र हैं। पर यूनिवर्सिटी में रेगुलर कर्मचारी हैं ही नहीं। सभी विभाग दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है। 3 साल पहले यूनिवर्सिटी को नॉन टीचिंग के 53 पदों पर भर्ती करने स्वीकृति मिली थी। इसके लिए आवेदन मंगाए गए। आवेदन करने प्रोग्रामर पद के लिए जनरल व ओबीसी को 700 और अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग को 400 रुपए देने थे। वहीं अन्य पदों के लिए सामान्य व ओबीसी को 500 और अनुसूचित जाति व जनजाति को 250 रुपए देने थे। 7 हजार 438 बेरोजगारों ने आवेदन किया। इससे यूनिवर्सिटी को 22 लाख 31 हजार 400 रुपए मिले। अटल यूनिवर्सिटी इसका ब्याज ले रही है, पर तीन साल में भर्ती नहीं कर पाई। क्योंकि यूनिवर्सिटी अब व्यापम से परीक्षा करवानी चाहती है। वहीं व्यापम का कहना है कि अगर आवेदन यूनिवर्सिटी ने लिया है ताे परीक्षा वहीं कराए।

फिर से मंगाए जाएंगे आवेदन

उच्च शिक्षा मंत्री ने कुलपति प्रो. जीडी शर्मा और कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा को निर्देश दिए हैं कि 4 महीने में भर्ती कराएं। उच्च शिक्षा विभाग की आयुक्त ने कहा कि जितने भी लोगों ने आवेदन किया है, उसका ब्याज सहित पैसा और फार्म व्यापम को यूनिवर्सिटी दे दें। इसके बाद विज्ञापन जारी कर और आवेदन मंगाए जाएंगे। फिर परीक्षा होगी और रिजल्ट जारी किया जाएगा। अब यूनिवर्सिटी के अधिकारी आए आवेदनों का डाटा तैयार कर रहे हैं।

व्यापमं परीक्षा ले सकता है

कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री और आयुक्त ने 4 महीने में भर्ती कराने निर्देश दिए हैं। परीक्षा व्यापम लेगा। अभी के छात्रों को इस भर्ती से वंचित नहीं किया जा सकता है, इसलिए फिर से आवेदन मंगाए जाएंगे।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news the order to do 53 posts in the au not to be admitted in 3 years
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना