शहर में अधिकांश लोग बिना लाइसेंस चला रहे दुपहिया, 3 साल में हो चुके हैं 20499 चालान

Bilaspur News - शहर में दुपहिया चलाने वाले हर दूसरे व्यक्ति के पास लाइसेंस नहीं है। है भी तो या तो उसका नवीनीकरण नहीं कराया गया है...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news twenty two non licensed people in the city have been in 3 years 20499 invoices
शहर में दुपहिया चलाने वाले हर दूसरे व्यक्ति के पास लाइसेंस नहीं है। है भी तो या तो उसका नवीनीकरण नहीं कराया गया है या फिर गुम हो गया है। इसका फायदा पुलिसवाले उठा रहे हैं। तीन साल के भीतर इसी के चलते पुलिसवालों ने करीब 20499 लोगों का चालान काटा। अगर आप कार बाइक चलाते हैं तो आपके पास लाइसेंस होना जरूरी है। सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट ए 1988 की धारा तीन के मुताबिक वाहन चलाने वाले के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है पर इस नियम का पूरी तरह से पालन नहीं हो रहा है। शहर में ही दुपहिया वाहन चालकों को लाइसेंस बनाने के प्रति रूचि नहीं है।

पेन और आधार कार्ड बनने के बाद से लोग इसे जरूरी नहीं समझ रहे

अब ताे एड्रेस प्रूफ भी नहीं रह गया

जबड़ापारा में रहने वाला संदीप मिश्रा का कहना है कि पहले ड्राइविंग लाइसेंस को एड्रेस प्रूफ माना जाता था। मोबाइल सिम लेने के समय इसकी जरूरत पड़ती थी अब तो पेन कार्ड व आधार कार्ड से काम चल जाता है। यदि बिना लाइसेंस के कभी कभार बाइक चलाते पकड़े गए तो 100-200 रुपए देकर छूट जाते हैं। यह अवसर साल में एकाध बार ही आता है।

प्रक्रिया जटिल है, दूर है दफ्तर

राजीव विहार निवासी अरूप धारा के अनुसार लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया काफी जटिल है। शहर में फार्म भरने के बाद जिस दिन आरटीओ आॅफिस बुलाया जाता है उस दिनपूरा दिन पूरा समय खप जाता है।

समय नहीं मिलता बनवाने का

दयालबंद निवासी राधे माैर्य अपने 18 वर्षीय बेटे का लाइसेंस बनवाना तो चाहते हैं पर उनका कहना है कि उन्हें इसके लिए समय नहीं मिल रहा है। बेटे को साथ लेकर जाएंगे। रविवार को उनकी छुट्‌टी रहती है पर उस दिन आरीटो आफिस बंद रहता है।

अांकड़े कह रहे

2016 में 579

2017 में 547

2018 में 1305

2019 में अब तक 68

नियम: 500 रुपए का चालान या तीन माह की सजा का प्रावधान

कानूनविद अजय अचायी के अनुसार बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर पकड़े जाने पर 500 रुपए जुर्माने का प्रावधान है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news twenty two non licensed people in the city have been in 3 years 20499 invoices
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना