कमजोर पड़ी ठंड, 13 डिग्री पर पहुंचा रात का पारा

Bilaspur News - जनवरी में अब तक का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान शनिवार की रात को दर्ज हुआ। पारा 12.6 डिग्री पर पहुंच गया जबकि पेंड्रारोड...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:17 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news weakened cold reached night temperature of 13 degrees
जनवरी में अब तक का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान शनिवार की रात को दर्ज हुआ। पारा 12.6 डिग्री पर पहुंच गया जबकि पेंड्रारोड में तो बिलासपुर से ज्यादा तापमान 12.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। दिसंबर में बिलासपुर में ऐसी ठंड पड़ी कि पूरा शहर ही कांप गया था। पेंड्रा में तो लोगों की ठंड ने हालत खराब कर दी थी। मकर संक्रांति 14 जनवरी को है और विगत वर्षों में इस दौरान अच्छी ठंड पड़ती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है।

जैसे-जैसे जनवरी गुजर रहा है, उल्टे ठंड कम हो रही है। दिसंबर में जरूर शहर में अच्छी ठंड पड़ी। फेथई चक्रवात ने शहर की फिजा में ठंडक घोली और उसका असर हफ्तों तक रहा। दिन का तापमान यहां पहली बार 16.2 डिग्री पर पहुंचा तो रात में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही थी। शहर से लेकर गांव व जंगल के इलाके में अलाव, गर्म कपड़े ठंड से बचने के लिए इस्तेमाल हो रहे थे और दिन में भी लोगों की कंपकंपी छूट जा रही थी। पर अब ऐसा नहीं है। खासतौर पर जब से जनवरी की शुरुआत हुई है, ठंड कम हो गई है। रविवार को मौसम सामान्य रहा। सुबह हल्की ठंड महसूस हुई लेकिन इसके बाद मौसम सामान्य ही रहा। पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 25 डिग्री या उससे थोड़ा अधिक दर्ज हो रहा था लेकिन रविवार को यह 27 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। शाम होने पर ठंड थोड़ी महसूस हुई पर अन्य दिनों से कम ही रही। रात में भी वैसी ठंड का अहसास नहीं हुआ। देर रात जरूर ठंड ने अपना असर दिखाया पर इससे ज्यादा दिक्कत नहीं हुई।

नए साल की पहली रात थी सर्द 8.5 डिग्री दर्ज हुआ था पारा

न्यूनतम तापमान एक जनवरी की रात को 8.5 डिग्री दर्ज हुआ था लेकिन 2 जनवरी की रात को यह बढ़कर 10 डिग्री पर पहुंच गया। महज 24 घंटे में तापमान डेढ़ डिग्री बढ़ गया। 3 जनवरी को यह 9.5 डिग्री दर्ज हुआ तो चार जनवरी को 10.3 डिग्री दर्ज हो गया। पांच जनवरी की रात को पारा 10.5 डिग्री पहुंच गया। 7 जनवरी को पारा 12 डिग्री दर्ज हुआ। इसके बाद 8 और 9 जनवरी को रात पारा 9.8 डिग्री दर्ज हुआ। 10 जनवरी को तापमान 11 डिग्री पहुंच गया और 12जनवरी को यह 12.6 डिग्री पर पहुंच गया।

आने वाले दिनों में तापमान में कमी का अनुमान

शहर में रात का तापमान कम होने की बजाय उल्टे बढ़ रहा है। हालांकि यह सामान्य से एक डिग्री ही ज्यादा है पर आने वाले दिनों में तापमान घटने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक अनुमान है कि न्यूनतम तापमान 14 जनवरी को 13 तो 15 जनवरी को 12 डिग्री रहेगा। इसके बाद इस सप्ताह 11 डिग्री के करीब रहेगा।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news weakened cold reached night temperature of 13 degrees
COMMENT