विज्ञापन

ट्रेनों में महिलाओं को लोअर बर्थ के साथ सीट का कोटा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:26 AM IST

Bilaspur News - बिलासपुर | ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए अब लोअर बर्थ का कोटा तय कर दिया है। अलग-अलग श्रेणी के कोच का कोटा अलग...

Bilaspur News - chhattisgarh news women in trains seat quota with lower berths
  • comment
बिलासपुर | ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए अब लोअर बर्थ का कोटा तय कर दिया है। अलग-अलग श्रेणी के कोच का कोटा अलग रहेगा। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी स्लीपर क्लास कोच में महिलाओं के लिए छह-छह बर्थ रिजर्व रहेंगी। गरीब रथ के एसी-3 कोच में भी छह बर्थ तय किए हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी एवं सेकेंड एसी कोच में 3-3 बर्थें रिजर्व रहेंगी। गर्भवती को प्राथमिकता दी जाएगी। राजधानी-दुरंतो के साथ पूर्णतया एसी ट्रेनों के एसी-3 में महिलाओं के लिए 4 लोअर बर्थ रिजर्व रहेंगी।

मातृ वंदना योजना: पहली डिलीवरी पर मिलेंगे 5 हजार

बिलासपुर | महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 22 मार्च तक शहरी और ग्रामीण महिलाओं को जानकारियां दी जाएंगी। इस योजना में गर्भवती और प्रसूताओं को पहली डिलीवरी पर पांच हजार की सहायता राशि मिलेगी। यह राशि प्रसव पूर्व और इसके बाद महिला के स्वास्थ्य सुधार के लिए मिलनी है। अधिकारियों के अनुसार सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (केंद्र एवं राज्य सरकारों) की कर्मचारी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

श्रद्धा महिला मंडल ने कन्या छात्रावास में दी सामग्री

बिलासपुर | एसईसीएल में कार्यरत श्रद्धा महिला मंडल अध्यक्ष पुष्पिता पंडा, उपाध्यक्षा सुमन झा, वीणा प्रसाद, संगीता शर्मा, शीनू निगम, सचिव महिमा गुप्ता, सदस्य इंदू गौर, सरिता सिंह, संगीता मेहता, पटनायक ने तेजस्वनी कन्या छात्रावास नेहरू नगर में जरूरत का सामान दाल, गेहूं, शक्कर, रिफाइंड तेल, स्कूल बैग, बिस्कुट, चॉकलेट आदि प्रदान किया।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news women in trains seat quota with lower berths
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन