छत्तीसगढ़ / कानन पेंडारी में मादा दरियाई घोड़े की मौत

Female hippopotamus death in Kanan Pendari
X
Female hippopotamus death in Kanan Pendari

Jun 17, 2019, 02:04 AM IST

बिलासपुर | कानन पेंडारी चिड़ियाघर में शनिवार-रविवार की रात एक बजे मादा दरियाई घोड़ा (हिप्पोपोटामस) की अचानक मौत हो गई। उसका नाम सजनी थाा। उसके माैत की जानकारी सुबह 9 बजे कानन के स्टॉफ ने वन विभाग के अफसरों को दी। सूचना मिलने के बाद सुबह 11 बजे डीएफओ संदीप बल्गा और कानन अधीक्षक टीआर जायसवाल चिड़ियाघर पहुंचे। पंचनामा के बाद शाम चार बजे शव का पोस्टमार्टम कराया गया।

 

चिड़ियाघर के डॉ. पीके चंदन भिलाई में हैं इसलिए वेटनरी डॉक्टर अनूप चटर्जी व डॉक्टर एसपी सिन्हा ने पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम के बाद डॉक्टरों ने बताया कि मादा दरियाई घोड़ा की मौत कार्डियो रेस्पिरेटरी कोलेप्स यानी हृदय श्वसन तंत्र में तकलीफ के कारण हुई है। डॉक्टरों ने बताया कि मादा साढ़े छह महीने की प्रेग्नेंट थी। पेट में ही उसके बच्चे की मौत हो गई। मादा के प्रेग्नेंट होने की जानकारी कानन के किसी भी अफसर और स्टॉफ को नहीं थी। 

 

मामले में डीएफओ बल्गा का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट सोमवार को आएगी। रिपोर्ट में अगर पता चला कि दरियाई घोड़े की मौत लापरवाही से हुई है तो दोषी के खिलाफ कार्रवाई होगी। मौत की खबर मिलने पर तखतपुर विधायक रश्मि सिंह व जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी भी कानन पेंडारी गए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना