नई व्यवस्था / अब स्वयं पोर्टल से मिलेगी घर बैठे आईआईटी की एजुकेशन



bilaspur iit education will be given online atal bihari vajpayee university to start course from new session
X
bilaspur iit education will be given online atal bihari vajpayee university to start course from new session

  • अटल बिहारी यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से शुरू होगी डिजीटल एजुकेशन
  • टीचर निभाएंगे विशेषज्ञ की भूमिका, ऑनलाइन कोर्स की होगी परीक्षा

Feb 11, 2019, 10:44 AM IST

बिलासपुर. अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी जुलाई से शुरू होने वाले सत्र से डिजिटल एजुकेशन के जरिए ऑनलाइन कोर्स की परीक्षा भी कराएगी। यह सुविधा स्टूडेंट को स्वयं ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल के जरिए मिलेगी। टीचर भी अर्पित पोर्टल के जरिए रिफ्रेशर कोर्स कर पाएंगे। 

पोस्टग्रेजुएशन के कोर्स उपलब्ध, परीक्षा पास करने पर आईआईटी प्रमाणपत्र

  1. ऑनलाइन एजुकेशन में स्वयं पोर्टल पर वीडियो व्याख्यान व तैयार की गई अध्ययन सामग्री है। इसे डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है। साथ ही परीक्षा और प्रश्नोत्तरी के जरिए स्व मूल्यांकन परीक्षा व अंतिम शंकाओं के समाधान के लिए ऑनलाइन विचार-विमर्श भी ऑनलाइन एजुकेशन में शामिल है।

  2. इसमें शामिल उपलब्ध कोर्स में से यूनिवर्सिटी को चुने हुए विषयों की परीक्षा कराने का मौका मिलेगा। इन चुने हुए विषयों में से प्रत्येक स्टूडेंट को सिर्फ 20 फीसदी विषयों के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा। इस पूरी योजना में यूनिवर्सिटी के टीचर विशेषज्ञ का काम करेंगे।

  3. मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए इस स्वयं ऑनलाइन कोर्स की परीक्षा पास करने पर स्टूडेंट को देश की सात आईआईटी का प्रमाण पत्र मिलेगा। स्वयं पर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के कोर्स उपलब्ध हैं। छात्र इस मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के अलावा 32 डीटीएच चैनलों के जरिए भी शिक्षा ले सकेंगे।

  4. इस ऑनलाइन एजुकेशन में छात्र प्रमाण पत्र तभी ले सकेंगे जब वे स्वयं की वेबसाइट में खुद का रजिस्ट्रेशन करेंगे। परीक्षा समाप्त होने और नतीजों के बाद उन्हें प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिए जाएंगे। 

  5. इस तरह होगा रजिस्ट्रेशन 

    • स्टूडेंट को स्वयं की वेबसाइट http:swayam.gov.in पर जाना होगा।
    • वेबसाइट में जाने के बाद आवेदक को सीधे हाथ के ऊपर कोने पर एक रजिस्टर लिखा बटन दिखाई देगी। उसे क्लिक करना होगा। 
    • क्लिक करने के बाद खुलने वाले पृष्ठ पर साइन अप लिखा होगा जिसे क्लिक करना होगा। इससे फार्म ओपन हो जाएगा। 
    • फार्म भरने के बाद फार्म को सबमिट करना होगा। 

  6. टीचर भी कर सकते हैं अर्पित के जरिए रिफ्रेशर कोर्स

    टीचर भी अपने नॉलेज को अपग्रेड करने के लिए ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स कर सकते हैं। यह मौका मानव संसाधन मंत्रालय के बनाए गए अर्पित पोर्टल के जरिए मिलेगा। इसके रिफ्रेशर कोर्स के जरिए टीचरों को अवकाश लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। टीचर अपने विषय को छोड़ दूसरे विषय का भी रिफ्रेशर कोर्स कर सकते हैं। जैसे कोई कंप्यूटर साइंस का टीचर है तो वह वाटर प्यूरीफिकेशन में भी रिफ्रेशर कोर्स कर सकता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना