पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

120 के नीचे नंबर आया तो अप्रैल की परीक्षा पर फोकस, 150 से अधिक तो करें एडवांस की तैयारी

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक फोटो
  • एक्सपर्ट्स ने बताया आगे की तैयारी का तरीका, 150 मार्क्स लाने पर मिल जाएगा एनआईटी में एडमिशन
  • पैटर्न बदला था, लेकिन प्रैक्टिस के चलते हुआ मैनेज, अब मेंस की करें तैयारी, जारी की गई अांसर-की

बिलासपुर. जेईई मेन के सभी स्लॉट पूरे हो चुके हैं। पेपर अभी वेबसाइट पर आना बाकी है, लेकिन छात्रों को उनके टेंटेटिव मार्क्स पता चल गए हैं। इस स्कोर के आधार पर वे जेईई एडवांस्ड व अप्रैल मेंन की तैयारियों में जुट गए हैं। सभी स्लॉट पूरे होने के बाद भास्कर ने एक्सपर्ट्स से बात की। तक्षशिला के एकेडमिक हेड संदीप द्विवेदी और प्रीमियर एकेडमी के डॉयरेक्टर जयेश गुंबर ने बताया कि 150 मार्क्स लाने पर एनआईटी में एडमिशन मिल जाएगा। इन छात्रों को एडवांस्ड पर फोकस करना चाहिए। 

1) स्कोर 120 से 150 के बीच तो 12वीं की पढ़ाई के साथ करें एडवांस्ड पर फोकस

जिन स्टूडेंट्स के 120 से कम मार्क्स हैं उन्हें अप्रैल मेंन की तैयारी करनी चाहिए। जिनका स्कोर 120 से 150 के बीच है, उन्हें 12वीं बोर्ड की पढ़ाई के साथ एडवांस्ड व अप्रैल मेन पर फोकस करना चाहिए। 120 से 150 मार्क्स पर बोर्ड के साथ-साथ ही 11वीं के टॉपिक्स को पढ़ने के लिए एक से दो घंटे देने चाहिए। इससे उनकी एडवांस्ड की तैयारी अच्छी होगी। द्विवेदी ने बताया कि पैटर्न बदला था, लेकिन प्रैक्टिस के कारण वह मैनेज हो गया। गुंबर ने बताया कि अभी अप्रैल मेंन होना बाकी है। इसी कारण एडवांस्ड की कट आफ पर्सेंटाइल के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। 

एक्सपर्ट के अनुसार जेईई मेन जनवरी व अप्रैल मेन देने पर छात्र का दोनों में से अधिक पर्सेंटाइल स्कोर काउंट किया जाएगा। इसके बाद नॉर्मलाइजेशन प्रोसेस अपनाकर ऑल इंडिया रैंक निकाली जाएगी। इस आधार पर एनआईटी, ट्रिपल आईटी आदि में दाखिला मिलेगा। अप्रैल के बाद एडवांस्ड क्रैक करने वालों का कट ऑफ पर्सेंटाइल जारी किया जाएगा। पिछले साल 2.45 लाख स्टूडेंट्स ने एडवांस्ड के लिए क्वालिफाय किया था। 
बिलासपुर से 20 से अधिक बच्चे करते हैं क्वालिफाई: जेईई मेन से एडवांस्ड के लिए बिलासपुर में औसतन 20 से अधिक छात्र क्वालिफाई करते हैं। वहीं प्रदेश से औसतन 400 छात्र क्वालिफाई करते हैं। 

एक्सपर्टों ने बताया कि अप्रैल में भी न्यूमेरिकल वैल्यू के सवाल आएंगे। ऐसे में जो स्टूडेंट्स जनवरी के बाद अप्रैल का एग्जाम देंगे, उन्हें इन सवालों की रियल टाइम प्रैक्टिस हो जाएगी। इससे वे एडवांस्ड में भी ऐसे सवाल हल कर पाएंगे। हालांकि मेन में इन सवालों में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी, लेकिन एडवांस्ड का मार्किंग पैटर्न तय नहीं होने के कारण इन सवालों में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं, यह अभी नहीं कहा जा सकता है। 

एक्सपर्ट के अनुसार इस साल शामिल हुए न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड सवालों में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी, लेकिन इन सवालों के जबाव ऑप्शन में नहीं थे। इनका आंसर छात्रों को कैलकुलेट करना पड़ा। इसमें उनका समय लगा और वे अनुमान के आधार पर इनके जवाब नहीं दे पाए। फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स को मिलाकर कुल 15 सवाल पूछे गए, जो कि 60 अंकों के थे। मतलब 300 में से 60 नंबरों के सवाल के पूरे अंक एक्यूरेसी होने पर ही मिल पाएंगे। 

जेईई मेन की अांसर-की एनटीए की ओर से साेमवार काे जारी कर दी गई। छात्र 15 जनवरी की रात 11.50 बजे तक अपनी अापत्ति कर सकते हैं। एनटीए ने प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस भी जारी कर दिए हैं। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड अथवा जन्म तारीख भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग प्रश्न आईडी के रूप में प्रदर्शित होंगे एवं उस प्रश्न का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रूप में मिलेगा। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें