छत्तीसगढ़  / घर में शौचालय होगा तब ही लड़ सकेंगे पंच-सरपंच का चुनाव

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 28 जनवरी से (सिंबोलिक फोटो) छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 28 जनवरी से (सिंबोलिक फोटो)
X
छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 28 जनवरी से (सिंबोलिक फोटो)छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 28 जनवरी से (सिंबोलिक फोटो)

  • प्रदेश में तीन चरणों में होगा मतदान, सभी जगह एक साथ 30 दिसंबर से शुरू होगा नामांकन
  • पंचायत चुनाव में खर्च की सीमा तय नहीं, चुनाव लड़ने के लिए सिर्फ साक्षर होना जरूरी

दैनिक भास्कर

Dec 28, 2019, 10:13 AM IST

कोरबा. छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के बाद अब पंचायत चुनाव की सरगर्मी शुरू हो गई है। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों की नियुक्ति कर दी गई है। प्रदेश में तीन चरण में चुनाव होगा, लेकिन नामांकन की प्रक्रिया एक साथ 30 दिसंबर से शुरू होगी। प्रदेश में 28 जनवरी से तीन चरणों मेंं मतदान होगा, जबकि 30 जनवरी से 6 चरणों में नतीजे आएंगे। जमानत राशि को चार गुना बढ़ा दिया गया है। नक्सल प्रभावित जिलों और अन्य में मतदान का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है। 

पंचायत चुनाव लड़ने के लिए शासन ने कई मापदंड निर्धारित किए हैं। इसमें पंच और सरपंच प्रत्याशी के घर टॉयलेट होना अनिवार्य है। साथ ही पंचायत का सभी प्रकार का टैक्स व अवैध निर्माण के मामले नहीं होने चाहिए। जिला पंचायत सदस्य का कलेक्टोरेट में नामांकन भरा जाएगा। जनपद सदस्य के लिए नामांकन ब्लॉक स्तर पर होगा। पंचायत चुनाव में खर्च की सीमा तय नहीं है। पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत सदस्य को सिर्फ साक्षर होना जरूरी है। पहले सरपंच के लिए 8वीं और पंच के लिए 5वीं पास होना जरूरी था।

  • नामांकन फार्म जमा करने के शुरुआत की तारीख- 30 दिसंबर 
  • नामांकन फार्म जमा करने की अंतिम तारीख - 6 जनवरी 
  • नामांकन फार्म की जांच- 7 जनवरी 
  • नाम वापसी की अंतिम तारीख व चुनाव चिन्ह का आवंटन- 9 जनवरी 
  • प्रथम चरण का चुनाव- 28 जनवरी 
  • दूसरे चरण का चुनाव- 31 जनवरी 
  • तीसरे चरण का चुनाव- 3 फरवरी 

सरपंच का हजार रुपए नामांकन शुल्क 

निर्वाचन आयोग ने नामांकन शुल्क में इस बार वृद्धि की है। पंच के लिए 50 रुपए निर्धारित है। सरपंच का पहले 200 रुपए था। इस बार एक हजार रुपए कर दिया गया है। जनपद सदस्य के लिए 2 हजार व जिला पंचायत सदस्य के लिए 4 हजार रुपए नामांकन शुल्क निर्धारित है। इसमें एसटी, एससी, ओबीसी व महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। चुनाव को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। 

चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक जुलूस, आमसभा के लिए लेनी होगी अनुमति
त्रि-स्तरीय पंचायत आम चुनाव की घोषणा की अधिसूचना जारी हो चुकी है।  जुलूस निकालने व आम सभाओं को नियंत्रित करने के लिए अनुमति लेकर ही आम सभा करने या जुलूस निकालने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर ने जिले के संपूर्ण पंचायत क्षेत्रों में कोई भी आम सभा या जुलूस संबंधित रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी की लिखित अनुमति बगैर नहीं निकालने का आदेश जारी किया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना