--Advertisement--

सिम्स के लेबर वार्ड में रखे गए क्षमता से अधिक मरीज, 80 बेड, 90 भर्ती

Bilaspur News - सिम्स के लेबर वार्ड में ओवर क्राउड की स्थिति है। यहां कुल 80 बेड हैं पर 90 महिलाएं भर्ती है। सिम्स को बने 17 साल हो गए, पर...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:15 AM IST
Bilaspur News - patients 80 beds 90 recruits more than the capacity placed in sims labor ward
सिम्स के लेबर वार्ड में ओवर क्राउड की स्थिति है। यहां कुल 80 बेड हैं पर 90 महिलाएं भर्ती है। सिम्स को बने 17 साल हो गए, पर प्रसूति वार्ड की स्थिति पूर्व के जिला अस्पताल की तरह ही है। अभी तक इसका विस्तार नहीं किया गया है और यही कारण है कि यहां अभी भी 80 बेड हैं और वार्ड में 90 प्रसूताएं भर्ती हैं। प्रबंधन 100 बेड का नया वार्ड बनवा रहा है पर यह अभी तक शुरू नहीं हुआ है। सिम्स में जिला अस्पताल संचालित होता था तब यहां 40 बेड का प्रसूति वार्ड था। सन 2000 में जब सिम्स अस्तित्व में आया। संभाग का बड़ा बड़ा अस्पताल होने के कारण लेबर वार्ड का विस्तार किया गया और 40 बेड बढ़ाए गए। उसके बाद कोई नया बदलाव नहीं किया गया। सिम्स के लेबर वार्ड में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है पर सिम्स प्रबंधन उनके लिए गंभीर नहीं है। शहर के साथ साथ यहां संभाग भर से ग्रामीण भी इलाज कराने आते हैं। अस्पताल में हर रोज औसतन 5-7 महिलाएं प्रसूति के लिए भर्ती होती हैं। बेड कम होने के कारण एक ही बेड में दो-दो प्रसूताओं को रखना पड़ता है। वर्तमान में यहां 90 महिलाएं भर्ती हैं। बेड की कमी के चलते कई लोग निजी अस्पतालों में भी चले जा रहे हैं। सिम्स में गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से एक वार्ड का निर्माण कराया जा रहा पर काम धीमी गति से होने के कारण यह पूरा नहीं हो सका है।

जल्द नया वार्ड शुरू होगा मिलेगी राहत-अधीक्षक

सिम्स के अधीक्षक बीपी सिंह का कहना है कि सिम्स में प्रसूताओं के लिए एक अलग से वार्ड बनकर तैयार है। इसमें आॅक्सीजन पाइप व अन्य उपकरण नहीं लगे हैं। इसे जल्द पूरा कराया जा रहा है।

सफाई भी नहीं, नवजातों को संक्रमण का खतरा

इस वार्ड में सफाई का भी अभाव है, इस कारण यहां दुर्गंध उठती है। मजबूरी में यहां प्रसूताओं को रहना पड़ता है। नवजातों को भी हमेशा संक्रमण का खतरा मंडराता है।

X
Bilaspur News - patients 80 beds 90 recruits more than the capacity placed in sims labor ward
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..