--Advertisement--

राष्ट्र में जातिवाद और संप्रदाय का दुष्प्रभाव नेताओं के वोटबैंक की राजनीति: डॉ. पाण्डेय

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर आज राष्ट्र में जो जातिवाद एवं संप्रदाय का दुष्प्रभाव हैं, उसका मुख्य कारण देश के...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:20 AM IST
Bilaspur News - politics of casteism and sect of politics in the national vote bank politics dr pandey
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

आज राष्ट्र में जो जातिवाद एवं संप्रदाय का दुष्प्रभाव हैं, उसका मुख्य कारण देश के राजनेताओं के वोट बैंक की राजनीति है। हम युवाओं को व्यक्तिगत और सामूहिक प्रयासों से कैसे देश को जातिवाद और संप्रदायवाद को दूर करना है, उस पर विचार की जरूरत है। उक्त बातें नेहरू युवा केंद्र संगठन बिलासपुर द्वारा आयोजित युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के राजनीति विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ. सांत्वना पाण्डेय ने कही।

नेहरू युवा केंद्र संगठन बिलासपुर द्वारा संकल्प से सिद्धि के तहत नए भारत के निर्माण के लिए युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन पंचायत एवं प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर में हुआ। कार्यक्रम के अतिथि पंचायत प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य सीएल कश्यप, अटल यूनिवर्सिटी के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मनोज सिन्हा, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता जीतेन्द्र कुमार सिंगरौल रहे। इस अवसर पर प्राचार्य कश्यप ने युवाओं को ग्रामीण एवं पंचायत विभाग के विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इसके बाद डॉ. सिन्हा ने युवाओं को अपार ऊर्जा का केंद्र बतलाते हुए नए भारत के निर्माण में युवाओं को महती भूमिका निभाने के लिए कहा। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता डाॅ. सिंगरौल ने बेरोजगारी दूर करने का कार्य और युवा सशक्तिकरण, ग्रामीण जीवन के स्थानीयता के जरूरतों को समझते हुए कृषि, जलसंरक्षण पर कार्य करने के बारे में बताया। साथ ही युवाओं को एक संकल्प लेकर उसे सिद्ध करने के लिए प्रेरित किया। द्वितीय सत्र मे पं. सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. राजकुमार सचदेवा ने स्वच्छ भारत के अंतर्गत जलसंरक्षण के ऊपर युवाओं का ध्यान केंद्रित करते हुए जलस्तर को बढ़ाने और जल को संरक्षित करने का संदेश दिए। वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा ने भ्रष्टाचार मुक्त भारत, कानूनी जागरूकता और महिला सुरक्षा की जानकारी दी। सभी वक्ताओं ने युवाओं के भ्रष्टाचार मुक्त भारत, स्वच्छ भारत, संप्रदाय एवं जातिवाद मुक्त भारत पर तन-मन से समर्पित होकर कार्य करने के लिए संकल्प दिलाए। इस अवसर पर एमएल सोनी, नितेश कुमार साहू, शिवम मिश्रा, हर्षिता, सौरनव जाना, भानुप्रताप सिंह, रविन्द्र खाण्डे, नेहा पटेल, लखन यादव, सीमा सक्सेना, राम बिहारी यादव, सचिन गुप्ता, दुर्गेश साहू सहित अन्य उपस्थित रहे।

युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते अतिथि।

X
Bilaspur News - politics of casteism and sect of politics in the national vote bank politics dr pandey
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..