लापरवाही / स्कूल से लौट रही छात्रा पर गिरा बिजली का तार, गंभीर रूप से झुलसी हालत में सिम्स रिफर

बिजली तार की चपेट में आकर झुलसी छात्रा को सिम्स किया गया रेफर। बिजली तार की चपेट में आकर झुलसी छात्रा को सिम्स किया गया रेफर।
X
बिजली तार की चपेट में आकर झुलसी छात्रा को सिम्स किया गया रेफर।बिजली तार की चपेट में आकर झुलसी छात्रा को सिम्स किया गया रेफर।

  • तखतपुर के शहरी क्षेत्र में पुराने हो चुके बिजली के तार बन रहे हादसे का कारण 
  • तार टूटकर घरेलू लाइन पर गिरने से लोगों के घरों में उपकरण भी हो रहे खराब 

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 04:21 PM IST

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में बिजली विभाग की लापरवाही लोगों के सामानों के साथ-साथ अब उनके जीवन पर भी भारी पड़ रही है। पुराने हो चुके बिजली के तार आए-दिन हादसे का कारण बन रहे हैं। अब बुधवार शाम स्कूल से घर लौट रही एक छात्रा पर 11 केवी का बिजली तार टूटकर गिर पड़ा। इसकी चपेट में आकर छात्रा गंभीर रूप से झु़लस गई। स्थानीय लोग छात्रा को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां उसकी हालत गंभीर देख डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद सिम्स रेफर कर दिया।

एक दिन पहले टूटा था बिजली का तार जोड़ा गया, वही टूटकर गिरा 

  1. जानकारी के मुताबिक, तखतपुर मोहल्ले की रहने वाली अंजुम बानो (17) पिता जलील साय नगर के टिकरीपारा के कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला के कक्षा 10वीं की छात्रा है। शाम को वह अपने स्कूल से पैदल घर लौट रही थी। इसी दौरान रास्ते मे 11 केवी लाइन का बिजली तार अचानक टूटकर उसके ऊपर गिर पड़ा। इसके चलते अंजुम का पैर, पेट, सीना और हाथ तार की चपेट में आ गया और वह बुरी तरह से झुलस गई। बताया जा रहा है कि यही हाई वोल्टेज तार पहले भी टूटकर गिर चुका है। इसे जोड़ा गया था। 

  2. बिजली कंपनी में नहीं है शहरी जेई, एई छुट्टी पर, डीई ने नहीं उठाया फोन 

    शहर में बिजली विभाग में अफसरों की मनमानी का खेल चल रहा है। लोगों की समस्या सुनने अफसर फोन तक नहीं उठा रहे। घटना के संबंध में बिजली विभाग से जानकारी के लिए संपर्क करने पर पता चला कि शहरी जेई का स्थानांतरण हो चुका है।उनकी जगह किसी की पदस्थापना नहीं की गई है। वही एई शेखर सोनी छुट्टी पर हैं। फिर भी उनसे संपर्क किया गया तो उनका फोन बन्द था। जब डीई नागेशवर त्रिपाठी को लगाया गया तो फोन रिसीव नहीं हुआ। 

  3. बहुत पुराने और जर्जर हो गए हैं तार 

    शहर में फैले बिजली के हाई वोल्टेज के तार बहुत पुराने हैं। जो जगह जगह से टूट रहे हैं। इसके कारण लोगों की जान और माल दोनों को खतरा हो रहा है। इसे बदले जाने की आवश्यकता है। लोगों ने अधिकारियों का ध्यान इस ओर दिलाने का प्रयास कई बार किया, लेकिन किसी भी अधिकारी ने पुराने हो चुके तारों को बदलवाने की पहल नहीं की है। इस बारे में जानने के लिए बिजली विभाग के डीई नागेश्वर त्रिपाठी को फ़ोन लगाया गया मगर उनसे संपर्क नहीं हो पाया। 

  4. तार टूटने के कारण लोगों के जल गए थे उपकरण 

    पुराना हो चुका हाई वोल्टेज तार टूट कर मंगलवार को भी गिर गया था। जिससे लोगों के घरों में लगे बिजली के उपकरण शॉर्ट हो कर खराब हो गए। दरअसल हाई वोल्टेज तार टूटने के बाद घरेलू वितरण वाले तारों से छू गए जिससे घरों में भी हाई वोल्टेज की सप्लाई हो गई और घरेलू बिजली उपकरण खराब हो गए। एलईडी बल्ब भी उड़ गए और आज भी तार टूट कर गिर गया। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना