पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षाओं में होगा एक समान पैटर्न, अब 12वीं के सभी विषयों में थ्योरी 75 और प्रैक्टिकल 25 अंकों का होगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 व 21 अगस्त को माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा और परीक्षा समिति की बैठक में होगा विचार- विमर्श
  • प्रश्नपत्र के सवालों की संख्या में भी किया जाएगा फेरबदल, अभी थ्योरी 70 और प्रैक्टिकल 30 नंबर का

बिलासपुर. सभी बोर्ड परीक्षाओं में एक समान परीक्षा पैटर्न लाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल में कवायद चल रही है। 20 और 21 अगस्त को परीक्षा समिति की होने वाली बैठक में 12वीं कक्षा की थ्योरी 75 नंबर का और प्रैक्टिकल 25 नंबर करने पर चर्चा होगी। अभी थ्योरी 70 और प्रैक्टिकल 30 नंबर का है। अंकों का निर्धारण बदलने के साथ ही परीक्षा पैटर्न में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या, अति लघुत्तरीय, लघुत्तरीय और निबंधात्मक प्रश्नों की संख्या में भी फेरबदल करना पड़ेगा। 

1) ओपन और रेग्युलर के पैटर्न हैं अलग-अलग 

रेग्युलर और ओपन दोनों की परीक्षा आयोजित करने का काम माध्यमिक शिक्षा मंडल करता है, लेकिन अंकसूची माशिमं और ओपन स्कूल के माध्यम से दिया जाता है। दोनों के बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और अंकों के विभाजन में अंतर है। इसे अब एक समान करने का प्रस्ताव लाया जा रहा है। इसके पीछे राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीटीई) के पैटर्न को लागू करने की बात की जा रही है। इसी वजह से पैटर्न बदलने पर चर्चा की जाएगी। 

इस तरह परीक्षा में अंकों के वेटेज पर होगा बदलाव 

विषयपहलेअब
बायोलॉजी70 थ्योरी 30 प्रैक्टिकल75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल 
फिजिक्स70 थ्योरी 30 प्रैक्टिकल75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल 
केमेस्ट्री70 थ्योरी 30 प्रैक्टिकल75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल 
कॉमर्स80 थ्योरी 20 प्रैक्टिकल75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल 
एग्रीकल्चर75 थ्योरी 25 प्रैक्टिकल

75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल में होम साइंस, केमेस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी में 75 अंक थ्योरी में और 25 अंक प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल के लिए रखे गए हैं। साथ ही हिंदी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थ शास्त्र, कॉमर्स और लेखांकन के पर्चे में सौ-सौ अंक रखे गए हैं। यहां सभी विषयों में अंकों के विभाजन में समानता है, लेकिन नियमित परीक्षा में साइंस, कॉमर्स और एग्रीकल्चर के पर्चे में थ्योरी और प्रैक्टिकल के अंको में वेरिएशन है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें