ऑपरेशन समाज वापसी में 18 बहिष्कृत परिवारों को बिरादरी में किया शामिल

Champa News - धोबी समाज की महापंचायत में रिश्ते तय हुए, देवउठनी के बाद आदर्श विवाह प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- परिवार के...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:50 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news 18 excommunicated families involved in fraternity involved in operation samaj return
धोबी समाज की महापंचायत में रिश्ते तय हुए, देवउठनी के बाद आदर्श विवाह

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- परिवार के बहिष्कार काे नहीं देंगे समर्थन।

भास्कर संवाददाता | जांजगीर

बलौदाबाजार जिले के मटिया कसडोल में धोबी समाज की महापंचायत में प्रदेश अध्यक्ष सूरज निर्मलकर ने कहा अंतर जाति विवाह किसी भी परिवार में हो सकता है, लेकिन सामाजिक न्याय के नाम पर किसी को प्रताड़ित कर अवैध वसूली नहीं की जा सकती, ऐसा कोई मुखिया करता है तो उन्हें प्रदेश समाज का समर्थन नहीं मिलेगा।

उन्होंने बड़ी संख्या में पहुंचे 18 गांव के बहिष्कृत परिवार को ऑपरेशन समाज वापसी के तहत चरण धोकर ससम्मान समाज में शामिल किया और अनेक सदस्यों को योग्यतानुसार समाज के पद पर नियुक्तकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने जांजगीर जिले मालखरौदा पिहरीद निवासी दिलहरण कर्ष का उदाहरण देते हुए कहा कि उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने थाना से लेकर के राजधानी पहुंचकर पुलिस महानिदेशक तक शिकायत की। उन्होंने कहा कि समाज में अनुशासन जरूरी है लेकिन खाप पंचायत की तरह निर्णय नहीं होना चाहिए।

प्रदेश उपाध्यक्ष महेश निर्मलकर ने कहा- आजादी के 70 वर्ष बीतने जा रहा है फिर भी सामाजिक न्याय के नाम पर समाज के लोगों को गुलाम बनाकर रखे हुए हैं यह बिल्कुल गलत है। महापंचायत में जिले से समाज के जिलाध्यक्ष विजय निर्मलकर व अन्य भी शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष बोधराम कर्ष ने कही। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष कार्तिकराम निर्मलकर, महेश निर्मलकर, प्रदेश संगठन मंत्री नकुल निर्मलकर, अश्वनी निर्मलकर, भागीरथी निर्मलकर, भारत निर्मलकर, नरोत्तम निर्मलकर, रायपुर नगर के अध्यक्ष अंबे बघमार, प्रवक्ता भोजराम निर्मलकर, लीलू निर्मलकर उपस्थित थे।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news 18 excommunicated families involved in fraternity involved in operation samaj return
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना