हनुमान धारा में विष्णु महायज्ञ भक्तों को श्रीमद्भागवत कथा सुना रहे आचार्य आशुतोष

Champa News - हनुमान धारा में श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में श्रीमद् भागवत कथा भी आचार्य...

Nov 11, 2019, 06:50 AM IST
हनुमान धारा में श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में श्रीमद् भागवत कथा भी आचार्य आशुतोष द्वारा सुनाई जा रही है। आचार्य आशुतोष ने कहा कि कलयुग में सभी मनुष्य को कम-से-कम एक बार गोवर्द्धन-नाथ का दर्शन- पूजन जरूर करना चाहिए।गोवर्धन-पर्वत का दर्शन और गंगा में स्नान करने से मनुष्य का जन्म-जन्मांतर का पाप नष्ट हो जाता है। उन्होंने कहा इस नश्वर संसार में जड़-चेतन सब परमपिता परमेश्वर का ही है। हर जीव में परमात्मा का अंश विद्यमान है,•यही गोवर्धन की कथा का रहस्य है। आचार्य ने कहा कि एक गरीब यादव-अहीर का बेटा,कंस- इन्द्र के तानाशाही के खिलाफ किस प्रकार मायाजाल बुनकर लोगों की समस्याओं से राहत देता है, यह उनके व्यक्तित्व का आकलन करने से ही पता चलता है।

नकारात्मकता छोड़कर सकारात्मक व लगन से काम करें तब मिलती है सफलता: राठौर

एनएसएस कैंप का समापन शिविरार्थियों को प्रमाण पत्र किए वितरित

भास्कर संवाददाता | जांजगीर

ज्ञानभारती हायर मिडिल स्कूल जांजगीर के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन हो गया। समारोह में मुख्य अतिथि रतन राठौर थे। उन्हांेने शिविरार्थियों को प्रमाण पत्र भी बांटा गया।

श्री राठौर ने बताया कि रासेयो के विद्यार्थी शिविर में रहकर विभिन्न प्रकार की बातें सीखते हैं । बुद्धिजीवों के द्वारा बताए गये मार्गदर्शन को अनुसरण करते हुए काम करना चाहिए । नकारात्मकता को त्याग करते हुए सकारात्मक सोच के साथ लगन ,रुचि के साथ काम करने पर व्यक्तियों को सफलता मिलती है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लंबोदर सिंह गौतम ने कहा कि हमें पौधारोपण करना चाहिए । वृक्षों से व्यक्तियों को कई लाभ मिलते हैं यह हमें फल फूल के साथ-साथ शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है। इसके बदले वह कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं ।

लोगों को अपने से बड़ों का सम्मान करना चाहिए, हमें दूसरों की निंदा नहीं करना चाहिए,परोपकार की भावना एक दूसरे में होना आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी रामचंद्र देवांगन द्वारा किया गया।

शिविर में मिले सर्टिफिकेट को दिखाते छात्र।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना