सामान्य वार्ड से जीते आरक्षित वर्ग के पार्षद कर सकेंगे अध्यक्ष की दावेदारी

Champa News - नगरीय निकाय चुनाव के लिए सरकार ने एक और बदलाव किया है। अब ऐसे निकाय जिनका अध्यक्ष पद अजा या अजजा या फिर पिछड़ा वर्ग...

Nov 11, 2019, 07:05 AM IST
नगरीय निकाय चुनाव के लिए सरकार ने एक और बदलाव किया है। अब ऐसे निकाय जिनका अध्यक्ष पद अजा या अजजा या फिर पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। ऐसे निकायों में जरूरी नहीं कि उन वर्गों के लिए आरक्षित वार्ड से ही चुनाव लड़कर निकाय पहुंचेंगे तो अध्यक्ष की दावेदारी करेंगे, सरकार ने इसमें भी संशोधन किया है कि ऐसे वर्ग के लोग सामान्य वार्ड से भी चुनाव लड़कर पार्षद बनते हैं तो भी अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी कर सकेंगे।

जांजगीर- चांपा जिले में 4 नगर पालिका तथा 11 नगर पंचायतें हैं। इनमें जांजगीर- नैला नगर पालिका अजा मुक्त, अकलतरा नगर पालिका अजा मुक्त, सक्ती नगर पालिका सामान्य वर्ग की महिला तथा चांपा नगरपालिका सामान्य पुरूष वर्ग के लिए रिजर्व है। जांजगीर- नैला नगर पालिका में 25 वार्ड हैं। इनमें से 6 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, वहीं 12 वार्ड ऐसे हैं जो सामान्य वर्ग के लिए है या तकनीकी व चुनाव की भाषा में ऐसे वार्डों को अनारक्षित वार्ड कहा जाता है। जांजगीर- नैला नगर पालिका का अध्यक्ष पद अजा वर्ग के लिए अारक्षित है लेकिन मुक्त है यानि महिला या पुरूष कोई भी इस वर्ग से दावेदारी कर सकता है।

निकाय चुनाव को लेकर अक्टूबर के पहले सप्ताह तक दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों में अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वालों की संख्या दर्जन भर से अधिक थी, लेकिन सरकार द्वारा निकायों के अध्यक्ष का परोक्ष चुनाव कराने की घोषणा के बाद से ऐसे दावेदारों की संख्या भी कम हो गई है।

नए संशोधन को ऐसे समझें

अजा वर्ग के लिए आरक्षित वार्ड से उस वर्ग के महिला पुरूष ही चुनाव लड़ सकेंगे। इसके अलावा 12 वार्ड जो अनारक्षित हैं, उनमें से भी वे चुनाव लड़ सकते हैं। इस प्रकार 18 वार्ड से अजा वर्ग के लोगों को चुनाव लड़ने की पात्रता है। पूर्व में अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से होता था इसलिए वे केवल एक पद के लिए चुनाव लड़ते थे, नई व्यवस्था के अनुसार पहले पार्षद बनना जरूरी है, इसके बाद ही अध्यक्ष की दावेदारी हो सकेगी, इसलिए सामान्य वार्ड में भी सरकार ने संशोधन किया है, यह राजपत्र में भी प्रकाशित हो चुका है कि अब सामान्य वार्ड से पार्षद चुनाव लड़कर निकाय में पहुंचने वाले भी अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी कर सकेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना