भवन, सुविधा के मामले में जिला कोर्ट तीसरे नंबर पर

Champa News - जस्टिस एक्सेस एंड ओअरिंग डिले इन इंडिया के लिए टाटा ट्रस्ट प्रायोजित विधि सेंटर कोर्ट्स लीगल पालिसी पालिसी की...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:50 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news district court in number three in terms of building convenience
जस्टिस एक्सेस एंड ओअरिंग डिले इन इंडिया के लिए टाटा ट्रस्ट प्रायोजित विधि सेंटर कोर्ट्स लीगल पालिसी पालिसी की एसोसिएट फेलो सुमित चन्द्रशेखरन की सर्वे रिपोर्ट में जिला न्यायालय के भवन व जनसुविधा के मामले में देश के 35 प्रदेश एवं केन्द्र प्रदेशों में छत्तीसगढ प्रदेश को 19 वां स्थान मिला। इसी प्रकार जंाजगीर-चंापा जिले को इन्हीं सुविधाओं के परिप्रेक्ष्य में प्रदेश में तीसरा स्थान मिला है। प्रथम स्थान पर कोरबा एवं द्वितीय स्थान पर दुर्ग है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव संतोष कुमार महोबिया ने बताया जिले के न्यायालय प्रबंधन शाखा से प्राप्त जानकारी अनुसार सर्वे रिपोर्ट में यह माना है कि यदि भवन व सुविधाएं अच्छी होंगी तो न्याय प्रणाली भी बेहतर होगी। सर्वे रिपोर्ट में यह सुझाव मिला है कि कोर्ट भवनों के सुधार के लिए प्रदेश सरकार के साथ-साथ केन्द्र के विभिन्न विभागों को भी कार्ययोजना बनानी चाहिए। सर्वें के लिए जो 8 पैरामीटर तय किए गए थे, उसमें कोर्ट तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सुगम पहुंच, कोर्ट के भवन में दिशासूचक गाइडेंस हेल्पडेस्क, कोर्ट रूम के नाम जज के नाम, स्वच्छता, केस डिस्प्ले, वेटिंग एरिया, वेबसाइट, दिव्यंागों के लिए बाधारहित पहुंच, सुरक्षा बेगेज स्केनर मशीन, अग्निशमन यंत्र, सीसीटीवी, आपात निकास मार्ग व जन सुविधा फोटोकापी, स्टांप वेंडर, कंेटीन, पेयजल, पुलिस कैंप, एटीएम, पोस्ट आफिस आदि शामिल हैं।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news district court in number three in terms of building convenience
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना