अविवादित नामांतरण के मामले भी नहीं निपटा पा रहे राजस्व अधिकारी, कलेक्टर ने लगाई फटकार

Champa News - भास्कर संवाददाता | जांजगीर चांपा जमीन की खरीद बिक्री के बाद रजिस्ट्री हो रही है इसके बाद नामांतरण की प्रक्रिया...

Aug 14, 2019, 08:50 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news revenue officer not able to deal with undisputed nomination collector rebuked
भास्कर संवाददाता | जांजगीर चांपा

जमीन की खरीद बिक्री के बाद रजिस्ट्री हो रही है इसके बाद नामांतरण की प्रक्रिया में गति नहीं अा पा रही है। मंगलवार को कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक ली, मामले लंबित होनेे पर उन्होंने राजस्व अधिकारियों को फटकार लगाई।

कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने मंगलवार को कलेक्टोरेट में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने राजस्व विभाग से संबंधित अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली, अतिक्रमण और लोक सेवा के केन्द्रों के लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंंने कहा कि जमीन जायदादों की खरीदी बिक्री में रजिस्ट्री के बाद नामांतरण का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाता है। पंजीबद्ध होने के बाद नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण किया जाता है, पर अब तक अविवादित नामांतरण के प्रकरण निराकरण नहीं हो रहे हैं। उन्होंने अविवादित नामांतरण के प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंंने उद्योगों को जारी आरसीसी के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी प्राप्त की और प्रकरणों के निराकरण के लिये संबंधितों को सख्त निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने भू-अर्जन और मुआवजा वितरण, ऑनलाइन पंजीयन, गिरदावली, पर्यावरण उपकर, व्यपवर्तन के प्रकरणों आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होंने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरवा बाड़ी ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है और राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं वाले योजना है। इन योजनाओं में किसी भी प्रकार लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल भी मौजूद थे।

चांपा और सक्ती के नजूल पट़्टों के नवीनीकरण नहीं होेने पर जताई नाराजगी

जिले के सक्ती और चांपा में लोगों को नजूल भूमि के पट्टे दिए गए हैं। वहां भी उनके पट्टों का नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। इस पर भी श्री पाठक ने असंतोष व्यक्त करते हुए पट्टों के नवीनीकरण का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री पाठक ने 2 वर्ष से अधिक समय तक लंबित राजस्व प्रकरणों की भी जानकारी प्राप्त की और 2 वर्ष से अधिक समय तक लंबित राजस्व प्रकरणों को गंभीरता से लेकर निराकरण करने के निर्देश दिए।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news revenue officer not able to deal with undisputed nomination collector rebuked
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना