कला उत्सव में शामिल हुए छात्र- छात्राएं

Champa News - जिला मुख्यालय में भारत सरकार की समग्र शिक्षा योजना के तहत शासकीय और गैर शासकीय विद्यालयों के हाई स्कूल और हायर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:01 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news students participated in arts festival
जिला मुख्यालय में भारत सरकार की समग्र शिक्षा योजना के तहत शासकीय और गैर शासकीय विद्यालयों के हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों की कला प्रतिभा को उकेरने के लिए शिक्षा एवं कला को बढावा देने के लिए जिला स्तरीय कला उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें संगीत गायन,वाद्य यंत्र,नृत्य और चित्रकला के लिए जिले भर से स्कूलों से 70 छात्र छात्राएं शामिल हुए।

जांजगीर के हाईस्कूल नंबर 1 के सभागार में दो दिवसीय कला उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिले भर के विभिन्न शासकीय और गैर शासकीय हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों के 70 छात्र छात्राओं ने गायन एकल गायन, वाद्य यंत्रों का वादन, एकल नृत्य और पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। नृत्य में शासकीय कन्या उमाशा जांजगीर की जन्नत शास्त्री प्रथम और कन्या शाला पामगढ़ की लक्ष्मी नट द्वितीय स्थान पर रहीं। छात्रा जन्नत शास्त्री का परिवार बिलासपुर जिला के भुरकुंडा में रहता है, वह यहां हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती है। जन्नत शास्त्री ने बताया कि उन्होंने यू ट्यूब के गानों में डांस का स्टेप देख कर डांस सिखा है। स्कूल की शिक्षिका एमएम बघेल मार्गदर्शन करती हैं, जिसके कारण थोड़ा क्लासिकल डांस, पारंपरिक और वेस्टर्न डांस भी कर लेती है। बीएड की पढाई कर पिता चला रहे ऑटो, उन्हीं से डांस की प्रेरणा - पामगढ कन्या शाला की लक्ष्मी नट ने बताया कि बारगांव में नट जाति के लोग निवास करते है और उनका काम रस्सी के उपर करतब दिखाना ही है। लक्ष्मी नट के पिता राजेश नट ने इस पारंपरिक काम को छोड़ कर शिक्षा को अपनाया और बीएड की पढाई की इसके बावजूद नौकरी नही मिलने पर अपने परिवार को पालने के लिए आटो लगाना शुरु किया। लक्ष्मी नट के साथ उनका भाई भी डांस में अपनी बहन का साथ देते हैं।

डांस प्रतियोगिता में द्वितीय आई लक्ष्मी।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news students participated in arts festival
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना