15 पंचायत के सरपंच और सचिवों ने की सवा करोड़ रुपए की गड़बड़ी

Champa News - टायलेट घोटाला स्वयं के पैसे से टॉयलेट बनाने वालों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सरकार ने जिला पंचायत के...

Jan 16, 2020, 07:05 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news the sarpanch and secretaries of 15 panchayats made a mess of one and a quarter crores
टायलेट घोटाला

स्वयं के पैसे से टॉयलेट बनाने वालों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सरकार ने जिला पंचायत के माध्यम से संबंधित पंचायत के सरपंच व सचिव के खाते में ट्रांसफर कर दी। संबंधित सरपंच व सचिवों ने पैसा निकाला भी किंतु हितग्राहियों को भुगतान नहीं किया। ऐसे हितग्राही लगातार जिला पंचायत व कलेक्टोरेट आते रहते हैं। हितग्राहियों को भुगतान नहीं करने वाले सरपंच व सचिवों के खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ ने जनपद अधिकारियों को दिए हैं। जिले के पंद्रह पंचायतों के सरपंच, सचिवों ने एक करोड़ 25 लाख 89 हजार का घोटाला किया है।

जिपं सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि एसबीएम एवं मनरेगा के तहत संबंधित पंचायतों एवं स्वयं से हितग्राहियों द्वारा शौचालय निर्माण किया गया है।

शौचालय निर्माण होने के बाद हितग्राहियों को जिला कार्यालय से प्रोत्साहन राशि का भुगतान ग्राम पंचायतों को किया गया, पर उसने शौचालय की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की शिकायत की गई। शिकायत के आधार पर जनपद पंचायत स्तर से जांच की गई। जपं सीईओ द्वारा भेजे गए जांच प्रतिवेदन के आधार पर सरपंच, सचिव से राशि वसूली योग्य पाया गया। इस तरह का कृत्य गंभीर वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है। इसलिए जिपं सीईओ ने संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के एवं राशि वसूली करने के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ को दिए हैं।

इन पंचायतों से की जानी है इतनी वसूली

जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव से जो राशि वसूली की जानी है। उसमें जैजैपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत हसौद के सरपंच सचिव से 24 लाख 63 लाख, सलनी से 21 लाख, ग्राम पंचायत मलनी से 9 लाख 72 लाख में से सचिव ने 3.20 लाख रुपए जमा किए गए हैं। सचिव से वसूली योग्य 1.43 लाख एवं सरपंच से 4.63 लाख वसूली किया जाना है। गाड़ामोड 2.93 लाख में से सचिव ने 1.45 लाख राशि जमा की है, सरपंच से 1.48 लाख रुपए की राशि वसूली योग्य की जाना है। वहीं बलौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कुरदा के सरपंच, सचिव से 60 हजार, महुदा (च) के 4.68 लाख, डभरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धुरकोट के सरपंच, सचिव से 26.36 लाख, नवागढ़ जनपद की ग्राम पंचायत सिंघुल के सरपंच, सचिव से 1.56 लाख, कचंदा से 22.32 लाख की वसूली की जानी है।


नोटिस जारी होने के बाद जनपद पंचायत जैजैपुर के तुषार ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव से वसूली योग्य राशि 15.13 लाख रुपए को जमा कराया है। इसी प्रकार नंदेली ग्राम पंचायत सरपंच सचिव ने 2.93 लाख रुपए की राशि जमा की। पामगढ़ जनपद पंचायत के बुंदेला सरपंच, सचिव ने 3.24 लाख राशि और ग्राम पंचायत पकरिया से 60 हजार रुपए की राशि जमा की गई। नवागढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भैसमुड़ी से 96 हजार रुपए की राशि वसूली की गई। सक्ती जनपद की ग्राम पंचायत डेरागढ़ के सरपंच, सचिव से 2.76 लाख वसूल किया गया।


स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं मनरेगा में हितग्राहियों द्वारा बनाए गए शौचालय का भुगतान नहीं करने और राशि का दुरुपयोग करने पर जैजैपुर जनपद पंचायत की पंचायत हसौद, सलनी, मलनी, गाड़ामोड, बलौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कुरदा, महुदा (च), डभरा जनपद पंचायत के धुरकोट, नवागढ़ जनपद की सिंघुल, कचंदा केसरपंच, सचिव के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने कहा है।

वसूली भी की जाएगी


X
Janjgeer News - chhattisgarh news the sarpanch and secretaries of 15 panchayats made a mess of one and a quarter crores
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना