• Hindi News
  • National
  • Shivrinarayan News Chhattisgarh News The Tree Gives Us Everything We Should Also Learn To Give Something The Space Left For The Tree It Is Giving Shade Out Of The House

वृक्ष हमें देता है सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखें, पेड़ के लिए छोड़ी जगह तो वह घर से बाहर निकलकर दे रहा छाया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शिवरीनारायण | विकास की दौड़ में शामिल होने के लिए कांक्रीट के नगर बसाए जा रहे हैं। सड़क, मॉल, मकान सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए पेड़ पौधों की कटाई की जा रही है। इसके बावजूद वर्तमान में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो पौधरोपण को बढ़ावा दे रहे हैं। उनमें नगर के वार्ड नंबर 2 निवासी शिव केशरवानी का नाम भी शामिल है। 39 साल पहले उनके घर के पास की जमीन में एक नीम का पौधा उगा, चूंकि तब उस जमीन का उपयोग नहीं था इसलिए उस पौधे को विकसित होने दिया। करीब चार साल पहले जब उसी स्थान पर उनकाे मकान बनाना पड़ा, तब भी उन्होंने पेड़ को नहीं काटा। दीवार भी बनाई तो उस पेड़ के तने को पूरी तरह निकलने के लिए जगह छोड़कर। घर के अंदर अभी भी नीम की जड़ फैली है। इस पेड़ को देखकर ऐसा लगता है, जैसे किसी ने दीवार में ही पेड़ उगा दिया।

घर के बाहर दीवार में टीका पेड़

आशय कुछ नहीं बस पेड़ को बचाना था

घर के अंदर पेड़ की जड़

शिव केशरवानी ने बताया कि पौधा जब छोटा था तब से उसे बचा रखे थे। बड़ा होने के बाद घर बनाने की योजना बनी तब भी घर के अन्य सदस्यों ने भी पेड़ को नहीं काटने की सलाह दी इसलिए पेड़ के लिए जगह छोड़ दी गई।

खबरें और भी हैं...