प्रशासन ने तेलंगाना और तमिलनाडु में बंधक 28 मजदूरों, 5 बच्चों को छुड़ाया

Dhamtari News - तेलंगाना और तमिलनाडु राज्य में बंधक बनाए गए जिले के 28 मजदूरों को जिला प्रशासन द्वारा मुक्त कराकर सकुशल गरियाबंद...

Jan 16, 2020, 07:01 AM IST
Gariaband News - chhattisgarh news administration rescues 28 laborers 5 children hostage in telangana and tamil nadu
तेलंगाना और तमिलनाडु राज्य में बंधक बनाए गए जिले के 28 मजदूरों को जिला प्रशासन द्वारा मुक्त कराकर सकुशल गरियाबंद लाया गया है। रोजगार की तलाश में पलायन कर वहां पहुंचे इन मजदूरों सेे तेलंगाना राज्य के जिला पेद्दापल्ली एवं तमिलनाडु के जिला-सेलम में बंधक बनाकर काम कराया जा रहा था। वहां से भागकर आए ग्रामीण की शिकायत पर कलेक्टर श्याम धावड़े ने मजदूरों की सुरक्षित वापसी करवाई।

अफसरों बताया कि बंधक मजदूरों को उनके परिश्रम के बदले 6 मजदूरों को प्रति मजदूर 21 हजार रुपए एवं एक मजदूर को 16 हजार रुपए नियोक्ता से विमुक्त कर मजदूरों को दिलवाए गए हैं। संयुक्त जिला स्तरीय टीम गठित कर एक जनवरी को तेलंगाना भेजा था। संयुक्त टीम द्वारा ईंट भठ्ठा पेद्दापल्ली में रेस्क्यू किया गया जहां 21 मजदूर काम करते पाए गए। उनके साथ 5 बच्चे भी थे। ये श्रमिक गरियाबंद ब्लॉक के ग्राम डुमरबाहरा एवं दांतबाय के रहने वाले थे।

गरियाबंद. बुधवार को कलेक्टोरेट परिसर में तेलंगाना और तमिलनाडु से मुक्त कराए गए बंधक मजदूर।

काम दिलाने का झांसा देकर ठेकेदार ने ईंट भट्ठे में बेच दिया था

ज्ञात हो कि गरियाबंद ब्लॉक की ग्राम पंचायत डुमरबाहरा के आश्रित ग्राम उण्डापारा के इन ग्रामीणों को दिसंबर में ओडिशा का एक दलाल काम देने और उसके बदले मोटी रकम दिलाने का झांसा दिलाकर अपने साथ ले गया था परंतु वहां ले जाने के बाद कमारों से एक ईंट भट्टे के पास बेच दिया और वहां से भाग निकला। ईंट भट्टे वाले द्वारा सभी कमारों को बंधक बनाकर रोज उनका शोषण किया जा रहा था। इन मजदूरों को न ठीक से पैसा दिया जा रहा और न ही खाना दिया जा रहा था। विरोध करने और वापस लौटने की बात करने पर मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी जाती थी। इसके चलते कमारों की स्थिति बदतर हो गई।

जब गांव का ही एक कमार केजूराम किसी तरह भागकर गरियाबंद आ गया तब इसकी सूचना श्रम विभाग को मिली। इसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर संयुक्त टीम बंधकों को छुड़ाने भेजी गई थी। जिला बाल सरक्षण अधिकारी ने बताया कि गठित टीम ने पहले तेलंगाना राज्य और फिर इसके बाद तमिलनाडु के जिला सेलम में बंधक बनाए मजदूरों को मुक्त कराया। ये मजदूर फिंगेश्वर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम जेंजरा के रहने वाले हैं।

X
Gariaband News - chhattisgarh news administration rescues 28 laborers 5 children hostage in telangana and tamil nadu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना