वायुसेना भर्ती रैली आज से, सुबह 5 बजे से प्रवेश, 6.30 बजे पहली दौड़

Dhamtari News - शहर में पहली बार वायु सेना भर्ती रैली हो रही है। 13 से 18 अक्टूबर तक यह भर्ती रैली बाबू पंडरी राव कृदत्त खेल मैदान में...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:50 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news air force recruitment rally from today entry from 5 am first race at 630 pm
शहर में पहली बार वायु सेना भर्ती रैली हो रही है। 13 से 18 अक्टूबर तक यह भर्ती रैली बाबू पंडरी राव कृदत्त खेल मैदान में भर्ती प्रक्रिया होगी। इस रैली में 24 जिलों के युवा शामिल होंगे। भर्ती रैली 2 चरण में है। 13 अक्टूबर को 13 जिलों के युवाओं की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद 16 अक्टूबर को बाकी 14 जिलों के युवाओं के लिए भर्ती होगी। पहले चरण में 13 अक्टूबर को प्रवेश सुबह 5 बजे शुरू हो जाएगा। दौड़ सुबह 6.30 बजे से शुरू होगी। 80 अफसरों की टीम चयन की पूरी प्रक्रिया करेगी। शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग सहित जिला प्रशासन के अफसरों की ड्यूटी इस भर्ती रैली में लगाई गई है।

13 अक्टूबर को बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, बालोद, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, रायगढ़, राजनांदगांव और सुकमा के युवा शामिल होंगे। इसलिए इन जिलों के युवा शनिवार दोपहर से ही आने लगे थे। इनके रुकने के लिए आमापारा स्थित सिंधी धर्मशाला, विंध्यवासिनी मंदिर स्थित नगर निगम सामुदायिक भवन, मराठा पारा स्थित मंगल भवन व कोडूमल धर्मशाला को चुना गया है। रात करीब 10 बजे तक इन सभी धर्मशालाओं में 500 से अधिक अभ्यर्थी आ चुके थे। युवाओं को भटकना न पड़े, इसलिए जिला प्रशासन ने नया बस स्टैंड, सिहावा चौक, घड़ी चौक व र|ाबांधा चौक में हेल्प डेस्क बनाए हैं। व्यवस्था बनाने के लिए 100 पुलिस अधिकारी-जवानों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

धमतरी। वायू सेना भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यार्थी शनिवार शाम से ही शिविर स्थल पर आने का सिलसिला शुरू हो गया था।

सुबह 5 से 10 बजे तक मिलेगा टोकन

रैली में शामिल होने वाले युवाओं को सुबह 5 बजे से 10 बजे तक टोकन मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया 5 चरणों में होगी। पहले चरण में शारीरिक योग्यता परीक्षण में 1600 मीटर की दौड़ 6.30 मिनट में पूरी करना है। इसके बाद फिजिकल टेस्ट में पास होने के लिए 10 पुशअप, 10 सीटअप व 20 उठक बैठक करनी होगी। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी।

वायुसेना में छत्तीसगढ़ के युवाओं की कमी

छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश भर्ती प्रक्रिया के कमांडिंग आफिसर रिपु दमन सिंह ने बताया कि वायु सेना में छत्तीसगढ़ के युवाओं की कमी है। वायु सेना में विविधता बनाए रखने के लिए सभी प्रांत के युवाओं को शामिल होना चाहिए। धमतरी एक ट्रायबल क्षेत्र है। ग्रामीण अंचल के युवा ऑनलाइन भर्ती में शामिल नहीं हो पाते, इसलिए यह पहुंचकर भर्ती कर रहे है। छत्तीसगढ़ के प्रत्येक गांव से कम से कम एक युवक वायु सेना में हो। इसके लिए जागरूक भी किया जाएगा। आने वाले 10 सालों में 20 हजार युवा छत्तीसगढ़ से वायु सेना में भर्ती हो सकें। वायु सेना में छत्तीसगढ़ के योग्य युवा शामिल होंगे, तो खुशी होगी। हम यहां से बेस्ट युवाओं को लेकर जाएंगे और जो भर्ती नहीं हो पाएंगे, उन्हें आगे भर्ती के लिए प्रोत्साहित करेंगे। भर्ती रैली में पद तय नहीं है। रैली में जितने भी योग्य युवा पाए जाएंगे, सभी को वायु सेना में शामिल किया जाएगा।

रास्तेभर बिल्डिंग मटेरियल डंप

गौरव पथ रोड में बाबू पंडरीराव कृदत्त खेल स्टेडियम है। नगर निगम ने इस रोड की सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया। सड़क में हर 15 कदम की दूरी पर गिट्टी डंप है, जो लोगों के लिए परेशानी बना है। शनिवार देर-शाम से इस मार्ग पर लोगों की भीड़ बड़ गई है, लेकिन अफसरों ने गिट्टी सड़क से हटाने ध्यान नहीं दिया। इससे दुर्घटना की आशंका बनी है।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news air force recruitment rally from today entry from 5 am first race at 630 pm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना