गोजी में अतिक्रमण के कारण बंद हुआ रास्ता, विवाद की स्थिति

Dhamtari News - ग्राम पंचायत गोजी में इन दिनों अतिक्रमण बढ़ता जा रहा रहा है। अतिक्रमण के चलते लोग गांव के निस्तारी जमीन गौठान,...

Nov 11, 2019, 08:01 AM IST
ग्राम पंचायत गोजी में इन दिनों अतिक्रमण बढ़ता जा रहा रहा है। अतिक्रमण के चलते लोग गांव के निस्तारी जमीन गौठान, चारागाह, मुक्तिधाम, तालाब और रोड़ किनारे को नही छोड़ रहे है। ग्रामीण अवैध कब्जा कर मकान, दुकान, खेत, घुरवा आदि बना रहे है। गांव के लोग शासकीय जमीन को हथियाने में लगे है। इस दिशा मेें प्रशासनिक कार्रवाई शून्य है। गांव के कुछ लोग ब्यस्त रास्ते को बंद कर, अतिक्रमण कर मकान बना रहे हैं। इससे विवाद की स्थिति पैदा हो रही है।

ग्राम गोजी के कृष्ण कुमार, नेतराम और विज्ञान ने लिखित में बताया कि गोजी के ही कन्हैया लाल पिता पुरानिकराम साहू ने शिशु मंदिर के पास वाली रास्ते में अतिक्रमण कर मकान बना रहे है। जबकि इस मार्ग में गांव के चैतूराम, चन्द्रहास, धनसिंग, राही, नेतराम, ठाकुरराम, रामकुमार आदि के मकान है सबका आना जाना इसी मार्ग से मुख्यमार्ग में होता है, उसी रास्ते को कन्हैया द्वारा बंद कर मकान बना रहे है। मकान बनाने के चक्कर में नलजल योजना के पाइप लाइन को भी बंद कर दिया है। इसी बात पर कुछ ग्रामीणों से विवाद भी हुआ है। मगर पुलिस रिपोर्ट नही हुआ है। गोजी के मुख्यमार्ग से बीच गली तक जाने वाली मार्ग को मकान बनाकर बंद कर दिया है। गांव में बढ़ी अवैध कब्जा के चलते प्रशासन आजतक ध्यान नही दे रहे है। सूचना के बाद भी कलेक्टर, एसडीएम, और तहसीलदार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है। गांव में अतिक्रमण बंद होने का नाम नही ले रहा है।

गोजी में लोगों ने अतिक्रमण करना शुरू कर दिया। रास्ते बंद कर दिए।

आंगनबाड़ी बनाने के लिए जगह सुरक्षित रखी गई थी, उस पर भी कब्जा हो गया

मामले के बारे में गोजी के सरपंच वीणादेवी जानू साहू ने बताया कि गांव में अतिक्रमण के चलते निस्तारी गौठान, मुक्तिधाम जैसे जगह नही बच पा रहे है। आंगनबाड़ी भवन बनाने के लिए जगह सुरक्षित रखा गया था उसे अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिए। पंचायत इसे रोकने की कोशिश की, जरूरतमंद को जमीन देने की बात की। मगर कब्जा कर जमीन को ऐसे ही छोड़ रहे है उनका कोई उपयोग नहीं। इसी अतिक्रमण को एक बार दल के साथ छुड़वाया था उसमें भी कब्जा हो गया है। पंचायत नोटिस देता है तो तहसील में स्टे लगाकर व्यवहार न्यायालय में पेशी चलाते है। सरपंच फिलहाल 12 मामले की पेशी अतिक्रमण के खिलाफ जा रहे है। राजस्व का मामला है। मगर राजस्व अधिकारी हाथ खड़ा करते हुए जांच में कोताही बरत रहे है। पुराना धरसा सड़क में अतिक्रमण रोकने दल आने वाले थे। विस चुनाव के चलते कुछ नही कर पाए। अतिक्रमण के चलते शासन की योजना पूरा नही होगा। सरपंच बेजा कब्जा के चलते और हाथ फंसाना नही चाहते। पहले से पेशी में जाकर परेशान है। गांव में अबादी भूमि नही है नही तो अबादी बांटा जाता। गांव में खदान है उसमें बोर कर 200 फीट से पानी निकाल फेक रहे है। इससे कुछ दिनो में पूरा गांव ड्राई हो सकता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना