डेयरी के कारण सफाई व्यवस्था चरमराई, 500 मीटर सड़क निर्माण का टेंडर 2 बार निरस्त

Dhamtari News - धमतरी | मराठापारा वार्ड उपेक्षा का दंश झेल रहा है। यहां के पार्षद दुष्यंत घोरपड़े कांग्रेस के है, लेकिन विकास के...

Dec 04, 2019, 07:52 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news dairy sweeps due to cleanliness 500 meter road construction tender canceled 2 times
धमतरी | मराठापारा वार्ड उपेक्षा का दंश झेल रहा है। यहां के पार्षद दुष्यंत घोरपड़े कांग्रेस के है, लेकिन विकास के सारे काम ठप हो गया है। सड़क, नाली, बिजली और पानी जैसे अनिवार्य सुविधा के लिए पार्षद को आए दिन निगम में प्रदर्शन और ज्ञापन सौंपना पड़ा। हालांकि उन्होंने वार्ड में 1 करोड़ का विकास काम करवाया है। इस वार्ड में 2 डेयरी है। गंदगी नालियों में बहता है। सफाई व्यवस्था बुरी तरह चरमराई है। जागरुकता के अभाव के कारण लोग कहीं भी कचरा फेंक देते है। जगह-जगह कचरें का ढेर लगा रहता है। मंदिर माई मंदिर रोड में 500 मीटर सड़क निर्माण होना है, लेकिन अफसरों की अनदेखी के कारण 2 बार टेंडर निरस्त हो गया। ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त हो गया है। बरसात के दिनों में कई गलियों में घुटते तक पानी भरता है। निकासी निकासी का पर्याप्त साधन नहीं है।

वार्ड की तस्वीर

2200

वार्ड की आबादी

1550

मतदाता

380

मकान

वार्ड के लोगों की जुबानी वो बातें जो कोई अफसर सुनता नहीं

छतों पर झूल रहे तार

अनामिका बाई, गायत्री ने कहा कि वार्ड की गलियों की हालत खराब हो चुकी है। सालों से सड़कों की मरम्मत नहीं हुई है। कई ऐसे जगह हैं, जहां पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। गलियां संकरी होने के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। वार्ड में पर्याप्त जगह नहीं है। इस कारण बच्चों और युवाओं के लिए खेल मैदान का अभाव बना हुआ है। घरों के ऊपर से हाइटेंशन बिजली तार गुजरे हैं। इस कारण लोगों में दहशत में रहते हैं।

सर्वे : आइए लोगों से जानें व्यवस्था से कितने संतुष्ट हैं

बातें जो वार्ड के लोग चाहते हैं

  दुष्यंत घोरपड़े, पार्षद


- मैंने अपने कार्यकाल में करीब 1 करोड़ के काम कराए हैं। लोगों की प्राथमिकता के अनुसार मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने हरसंभव प्रयास किया।


- वार्ड में 2 सफाईकर्मी है, लोगों में जागरुकता का अभाव होने के कारण सफाई व्यवस्था चरमराई है। पानी की भी थोड़ी समस्या है।


- नालियां गंदगी से अटी है। ड्रेनेज सिस्टम खराब है।


- मैं कांग्रेस पार्षद हूं, इसलिए मेरा वार्ड शुरु से उपेक्षित रहा। अफसर ही नहीं, महापौर ने वार्ड को नकारा, इसलिए अपेक्षा के अनुरुप विकास काम नहीं हुए।


वार्ड- 26 : मराठापारा

सफाई का बुरा हाल, जगह-जगह कचरे का ढेर

भोलाराम, अवधराम, जानकी बाई ने कहा कि नगर निगम ने घर-घर नल कनेक्शन लगाया है, लेकिन अधिकतर घरों में पानी नहीं आता है। वार्ड में सफाई का बुरा हाल है, जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। सामाजिक धर्मशाला के पास भी गंदगी का आलम है। पेयजल स्थलों व आसपास पर्याप्त सफाई नहीं हो रही है। कई कनेक्शनों पर टोटियां नहीं है। निस्तारी के लिए तालाब नहीं है।


वह काम जो रह गए अधूरे

एक करोड़ के काम करवाए

40 शौचालय और 18 पीएम आवास बने

मराठापारा वार्ड में 40 शौचालय और 18 पीएम आवास का निर्माण हुआ है। इस वार्ड में श्रमिक वर्ग के अलावा सामान्य परिवार भी रहते है। सभी को राशन कार्ड का लाभ दिलाया है। अफसरों की मनमानी से नाराज होकर पार्षद कई पर नगर निगम के गेट के सामने धरना प्रदर्शन भी कर चुका है। करीब 15 लाख का काम और होना बाकी है।


ये हैं चुनौतियां

02 सफाईकर्मी

02 कचरा गाड़ी

पानी टंकी नहीं है

X
Dhamtari News - chhattisgarh news dairy sweeps due to cleanliness 500 meter road construction tender canceled 2 times
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना